Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइव: स्कोडा ऑक्टाविया आरएस की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 09, 2017 पर 18:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लग्जरी के साथ परफॉर्मेंस चाहने वालों के लिए स्कोडा ने ऑक्टाविया आरएस मॉडल लॉन्च कर दी है। ऑक्टाविया आरएस की कीमत 24 लाख 62 हजार रुपये है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत है इसकी स्पीड, ये 100 किलोमीटर की रफ्तार महज 6.8 सेकेंड में छू लेती है और इसकी टॉप स्पीड है 250 किलोमीटर। वैसे लुक के लिहाज से काफी कुछ ऑक्टाविया से मिलती है लेकिन इसमें इंजन से लेकर गियर बॉक्स तक नया है। ऑक्टाविया आरएस में 2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 230 बीएचपी पावर देता है। इसी इंजन की वजह से ये कार 50 लाख रुपये के रेंज में मिलने वाली जैगुआर एक्सएफ, मर्सिडीज सी क्लास और बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज जैसी गाड़ियों को रफ्तार के मामले में कड़ी टक्कर देती है।


मोटर स्पोर्ट्स में स्कोडा सालों से भाग ले रही है। लेकिन पहली बार कंपनी ने 1974 में आरएस बैज का इस्तेमाल की थी। और 1974 से लेकर अभी तक स्कोडा की आरएस बैज वाली गाड़ियों की अपनी अलग ही पहचान है और आप जो देख रहे हैं वो 2017 ऑक्टाविया वीआरएस 230 है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत है इसकी रफ्तार।


एक झलक में तो ये ऑक्टाविया लगती है लेकिन गौर से देखेंगे तो इसके फ्रंट, रियर और साइड लुख बिलकुल अलग दिखते हैं। इसका फ्रंट बंपर बिलकुल अलग है। इसके निचले हिस्से में बोल्ड हॉरिजेंटल लाइन, हनीकॉम्ब डिजाइन में एयर इनलेट्स इसे बोल्ड और स्पोर्टी लुक देते हैं। हेडलैंप में एलईडी का इस्तेमाल किया गया है जो एडैप्टिव लाइट सिस्टम पर काम करते हैं। फॉग लैंप में भी एलईडी का इस्तेमाल किया गया है जो कॉर्नरिंग लाइट का भी काम करता है। और इसके ग्रिल में लगा ये बैज इसकी पहचान है।


फ्रंट की तरह रियर में बदलाव किए गए हैं। बूट लीड में लगा स्पॉयलर और ट्विन स्पोर्ट्स साइलेंसर इसे स्पोर्ट्स कार की कैटेगरी में खड़ा करता है। ऑक्टाविया और ऑक्टाविया आरएस के इंटीरियर फीचर्स के लिहाज से एक समान है। लेकिन कई छोटे-छोटे बदलाव इसमें किए गए हैं। जिसके वजह से ऑक्टाविया वीआरएस अलग दिखती है। जैसे आरएस का इंटीरियर पूरी तरह से ब्लैक थीम पर डिजाइन किया गया है। जो सीट हैं वो बकेट सीट हैं यानी एक स्पोर्ट्स कार की तरह। और इस बकेड सीट का फील तब पता चलता है जब आप कॉर्नरिंग करते हैं। स्टेयरिंग व्हील का डिजाइन भी स्पोर्ट्स कार की तरह डी शेप में किया गया है। जो टेकोमीटर है वो भी ऑक्टाविया से अलग है।


इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसकी रफ्तार तो इसके पीछ वजह है इसमें लगा इंजन। इस ऑक्टाविया वीआरएस में 2 लीटर का टर्बो चार्जर पेट्रोल इंजन लगा है। जो 230 पीएचपी पावर जेनरेट करता है और ये सारा पावर 6 स्पीड डीएसजी गियर के सहारे फ्रंट व्हील में जाता है तभी तो 6.8 सेकेंड में ये 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड है 250 किलोमीटर। स्पीड और परफॉर्मेंस के मामले में ये कार लग्जरी एंट्री सेडान कार जैसे जैगुआर एक्सई, मर्सिडीड सी क्लास और बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज जैसी गाड़ियों को टक्कर देती है। ऑक्टाविया आरएस की कीमत भी  इस सेगमेंट की बाकी गाड़़ियों के मुकाबले बहुत कम है क्योंकि इसकी एक्सशोरूम कीमत 24 लाख 62 हजार रुपये है।


अब सवाल उठता है कि इसे लेनी चाहिए या नहीं तो आपको सलाह है कि अगर आप कम कीमत में लग्जरी फीचर, बेस्ट सेफ्टी फीचर्स और परफॉर्मेंस चाहते हैं तो ऑक्टाविया वीआरएस एक बेस्ट ऑप्शन है। लेकिन लेने के साथ एक्सटेंडेड वारंटी और सर्विस पैकेज जरूर लें।