Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः लेक्सस आरएक्स450एच की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 20, 2017 पर 15:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एसयूवी का बाजार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है चाहे वो एंट्री सेगमेंट हो या जग्जरी। इसी को देखते हुए टोयोटा की लग्जरी ब्रांड लेक्सस ने हाइब्रिड वाली एसयूवी आरएक्स450एच बाजार में उतार दी है। पहली बार ये गाड़ी 1998 में लॉन्च हुई थी और पिछले 19 सालों में इसके कई अपग्रेड मॉडल आए। लेकिन आप जो देख रहे हैं वो फोर्थ जेनरेश वाली है। लुक के लिहाज से ये गाड़ी एक कूपे कार की तरह दिखती है। लेकिन इसे एक लग्जरी सेडान और एसयूवी को मिला कर बनाया गया है। इसके बॉडी पर दिए गए शार्प कट लाइन की वजह से ये अपने सेगमेंट में अलग दिखती है। बॉडी पर जो भी शार्फ कट लाइन दिए गये हैं वो L (एल) शेप में है। ये डिजाइन खूबसूरत दिखने के साथ इसे ड्राइव के दौरान एयरोडायनमिक भी बनाता है। सामने से देखें तो इसके ग्रिल को पोलारिस स्पिंडल शेप में डिजाइन किया गया है। और ये डिजाइन लेक्सस की सभी गाड़ियों में कॉमन है। हेडलैंप में 3 स्पॉट स्मार्ट लाइट दिए गये हैं, जिसमें एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही L (एल) शेप में डेरनिंग लाइट भी हेडलैंप में इनबिल्ट है। पिछले हिस्से को भी खूबसूरती से डिजाइन दिया गया है। लेकिन जितना मॉर्डन और मस्कुलर सामने से ये दिखती है उतना पीछे से नहीं।


इंटीरियर को पूरी तरह से हाई टेक बनाने की कोशिश किया गया है। इसमें 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसे एक जॉय स्टिक से कंट्रोल कर सकते हैं। म्यूजिक के लिए 15 स्पीकर दिए गये हैं और इसकी साउंड क्वालिटी काफी बढ़िया हैं। डैशबोर्ड के डिजाइन को भी बॉडी के डिजाइन से मैच किया गया है। सेंट्रल कंसोल पैनल थोड़ा कल्टर लगता है लेकिन इसमें दिए गये स्विच को आप आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। लग्जरी फीचर्स में 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनारोमिक सनरूफ, हिटेड एंड कूल्ड सीट और हेड्स अप डिस्प्ले दिए गए हैं। कंपनी इसके साथ इसका स्पोर्ट वेरिएंट एफ स्पोर्ट भी लेकर आई है। इसमें आपको स्पोर्ट्स पैडल, इंस्ट्रूमेंटल पैनल, स्पोर्ट्स सीट और स्पोर्टी अपहोल्स्ट्री मिलते हैं। और यही चीजें इसे लग्जरी से अलग बनाता है। लेकिन लेक्सस की ये हाइब्रिड एसयूवी चलाने में कैसी है चलिए वो भी देख लेते हैं।


चलाते वक्त आरएक्स450एच इतना स्मूथ चलती है कि पता नहीं चलता है कि आप एक एसयूवी चला रहे हैं। केबिन में इंजन और बाहरी आवाज नहीं आता है। और जैसे ही इसे  इलेक्ट्रिक मोड में चलाते हैं तो इसके इंटीरियर में एनवीएच और भी कम हो जाता है। लग्जरी एसयूवी होने के बावजूद भी खराब रास्तें में भी स्मूथ चलती है। इसके पीछे वजह है इसमें लगे बेहतरिन सस्पेंशन। आरएक्स450एच में 3.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 260बीएचपी पावर देता है। इसके साथ इसमें इलेक्ट्रिक मोटर भी लगे हैं। और दोनों को मिलकार आरएक्स450एच 308 बीएचपी पावर जेनरेट करती है। स्पीड की बात करें तो 7.7 सेकेंड में ये गाड़ी 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है। और इसकी टॉप स्पीड है 200 किलोमीटर। कंपना का दावा है कि 308 बीएचपी पावर होने के बाउजूद भी ये करीब 18 किलोमीटर की माइलेज देती है। अब आप इस हाइब्रिड एसयूवी की कीमत भी जान लीजिए। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1 करोड़ 7 लाख रुपये है।