Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः नई ऑडी Q5 की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 13, 2018 पर 15:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑडी Q5 भारतीय बाजार में भी काफी सफल रही है। ऑडी ने सबसे बेहतर ग्रोथ इसके लांच के बाद ही देखी। लेकिन करीब 5 साल में Q5 में जरूरत थी बदलाव कीऔर 2018 की शुरुआत में ही ऑडी लांच करने जा रही है नई Q5, हम इसे चलाने पहुंचे पुश्कर। पुरानी Q5 के मुकाबले नए गाड़ी ज्यादा लम्बी और चौड़ी है। इसकी हाइट भी अब ज्यादा है, लेकिन एक नजर में पुरानी और नई Q5 में अंतर पता करना मुश्किल हो जाता है। बड़े बोल्ड बदलाव नहीं हैं, लेकिन कुछ प्रैक्टिकल बदलाव किए गए हैं।


नई Q5 इन बदलावों के साथ Q7 के ज्यादा करीब दिखने लगी है। गाड़ी के अंदर काफी नए फीचर्स दिए गए हैं। इसमें व्युचर्अल कॉकपिट, एमएमआई नैविगेशन, ऑडी स्मार्ट फोन इंटरफेस और 10 स्पीकर ऑडी साउंड सिस्टम है।


फ्रंट सीट इलेक्ट्रोनिक्ली एडेजस्टेबल है, लेकिन मेमोरी फंक्शनसिर्फ ड्राइवर सीट पर है। रियर सीट में रिसाइलकिंग फ़ंक्शन भी है। गाड़ी में 550 लीटर का बूट स्पेस है जो कि पैसेंजर सीट्स फोल्ड कर 1550 लीटर हो जाता है। स्पैर व्हील के लिए अलग जगह है, जिससे बूट आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें फोन बॉक्स भी है जिससे क्यूआई एनऐब्ल फोन बिना वायर के चार्ज किए जा सकते हैं। ड्राइव सुविधाजनक बनाने के लिए गाड़ी में हिल, क्रूज  कंट्रोल, रियर कैमरा पार्किंग सेंसर के साथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स में 8 एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल शामिल हैं।


Q5 में ऑडी ड्राइव सिलेक्ट भी है, जिससे आप 5 मोड्स सलेक्ट कर सकते हैं। इन मोड्स में ऑफ रोड  मोड भी शामिल है। इसमें ऑडी का सेवन-सीड एस-ट्रोनिक ड्यूल- क्लच गियरबॉक्स है। लोअर स्पीड्स पर भी गियर हैं। नई Q5 पहले के मुकाबले तेजी से स्पीड पकड़ती है, इसे 0 से सौ की स्पीड पकड़ने में इसे सिर्फ 7.9 सेकेंड्स का वक्त लगता है, जो कि इस साइज की एसयूवी के लिए बेहतरीन आंकड़ा है। नई Q5 18 जनवरी को लांच होगी।


इस सेगमेंट में धुरंधरों की लिस्ट लंबी है मर्सिडीजकी जीएलसी, लैंड रोवर की डिस्कवरी स्पोर्ट और इवोक,लेक्सस की एनएक्स 300 , वॉल्वो की हालही में लांच हुई एक्ससी 60। बीएमडब्ल्यू भी अपनी नई एक्स3 भारत में फरवरी में लांच करने जा रही है। इतने तगड़े प्रतियोगिता के बीच Q5 की प्राइजिंग अहम हो जाती है। हमें उम्मीद है कि ऑडी इसकी कीमत 55 लाख के आस पास रखेगी।