Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः कौन सी कार है बेस्ट फैमिली कार

प्रकाशित Sat, 13, 2017 पर 15:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइव प्लस टू, एक फैमली कार। बाजार में कई ऑप्शन हैं लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ चुनिंदा कारें जो अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर हैं। डटसन गो प्लस, इसकी खासियत है एक छोटी कार के कीमत में 7 सीट का ऑप्शन।


मारुति अर्टिगा अपने सेगमेंट में लीडर। इसके बाजार में आते ही एक नया सेगमेंट क्रिएट हुआ था। और अभी तक अर्टिगा अपनी परफॉर्मेंस के साथ एक किफायती फैमली कार के लिए जानी जाती है। होंडा बीआर-वी, जिन्हें एक फैमली कार के साथ एक एसयूवी की लुक चाहिए। महिंद्रा एक्सयूवी5OO, जिन्हें एक एसयूवी चाहिए लेकिन 7 सीट के साथ उनके लिए ये ऑप्शन बढ़िया हो सकता है। 
और फैमली कार्स में सबकी चहेती। यानि टोयोटा की इनोवा। जो सालों से अभी तक अपने सेगमेंट में सबसे पॉपुलर कार है और अब क्रिस्टा के नाम से अपने नए अवतार में है।


डटसन गो प्लस
इन पांचों गाड़ियों की अपनी अलग-अलग खूबियां हैं। डटसन गो प्लस, एक छोटी फैमली कार। यानि ये कार उनके लिए है जिन्हें एक छोटी कार चाहिए लेकिन जरूरत पड़ने पर पूरा परिवार एक साथ बैठ कर सफर कर सके। देश में गो प्लस पहली कार है जो 4 मीटर से छोटी होने के बावजूद 7 सीट का ऑप्शन देती है। सब फोर मीटर होने से इस कार को एक्साइज ड्यूटी में छूट मिलती है जिसका  सीधा फायदा खरीदारों को होता है। तभी तो इस कार की कीमत 4 लाख से शुरू होती है। जो देश में बिकने वाली छोटी हैचबैक कार के बराबर है।


लुक, स्टाइल और फीचर के मामले में ये पूरी तरह से डटसन गो ही है। सामने से देखकर लगता है कि ये तो डटसन गो है। लेकिन ये गो का एक्सटेंडेड वर्जन है और रियर प्रोफाइल देख कर आप पहचान पाएंगे की ये गो प्लस है। इंटीरियर भी गो की तरह है। कोई भी बदलाव नहीं है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 68बीएचपी पावर जेनरेट करता है। और कंपनी के अनुसार ये टेस्ट कंडिशन में 19 किलोमीटर का माइलेज देती है। अब आप इसकी कीमत भी जान लीजिए। मुंबई में डटसन गो प्लस की एक्स शोरूम कीमत 4 लाख से 5 लाख 22 हजार रुपये के बीच है।


मारुति अर्टिगा
मारुति अर्टिगा की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे लाइफस्टाइल और मोबिलिटी को ध्यान में रख डिजाइन किया गया है। तभी तो कंपनी अर्टिगा को 7 सीट कार के बजाय इसे एलयूवी यानि लाइफ यूटिलिटी व्हीकल कहती है। अर्टिगा को स्विफ्ट के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है। इसी वजह से ये दिखने में एक कॉम्पैक्ट फैमली कार लगती है। लेकिन इसके व्हीलबेस की लंबाई 2740 मिलीमीटर है। जो टोयोटा इनोवा से महज 10 मिलीमीटर ही कम है। इसके रियर लुक को भी कॉम्पैक्ट शेप में डिजाइन किया गया है। इस तरह से लुक के लिहाज से 7 सीट वाली गाड़ी होते हुए भी काफी खूबसूरत दिखती है।


इंजन की बात करें तो इसमें पेट्रोल के साथ डीजल इंजन का ऑप्शन है। पेट्रोल वाली अर्टिगा में 1.4 लीटर का इंजन है जो 91बीएचपी पावर देता है। और ये टेस्ट कंडिशन में करीब 17 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का इंजन है जो 88बीएचपी जेनरेट करता है। कंपनी के अनुसार माइल्ड हाइब्रिड इंजन होने की वजह से ये टेस्ट कंडिशन में करीब 24 किलोमीटर का माइलेज देती है। अब आप मारुति अर्टिगा की कीमत भी जान लीजिए। मुंबई में अर्टिगा की एक्स शोरूम कीमत 8 लाख 27 हजार से 9 लाख 31 हजार रुपये के बीच है।


होंडा BR-V
होंडा बीआर-वी उनके लिए है जिन्हें एक फैमली कार चाहिए लेकिन एसयूवी  लुक के साथ। तभी तो होंडा बीआर-वी स्टाइल के मामले में अपने सेगमेंट की दूसरी कारों से काफी अलग दिखती है। इसे जरूर मोबिलियो के बेस पर बनाया गया है लेकिन इसे फोरव्हील गाड़ी की तरह लुक देने की कोशिश की गई है। और इसके लिए इसके बॉडी के चारों तरफ ब्लैक क्लैडिंग दी गई है। इसके इंटीरियर का डीजाइन एक फैमली कार को ध्यान में रख कर किया गया है।


होंडा बीआर-वी में भी पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन हैं। पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन है जो 118bhp पावर देता है। टेस्ट कंडिशन में ये करीब 15 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसके डीजल वेरिएंट में भी 1.5 लीटर का इंजन है जो 98बीएचपी पावर जेनरेट करता है। और ये टेस्ट कंडिशन में 21 किलोमीटर का माइलेज देती है। तो अगर ये कार आपकी जरूरत पर फिट बैठती है तो इसकी कीमत भी जान लीजिए। मुंबई में इसकी एक्स शोरूम कीमत करीब 9 लाख 70 हजार से 14 लाख 12 हजार रुपये के बीच है।


महिंद्रा XUV5OO
एक एसयूवी वो भी 7 सीट वाली। तो महिंद्रा एक्सयूवी500 एक बेहतरिन ऑप्शन है। इसकी खासियत है कि ये गाड़ी बोल्ड और स्टाइलिश लुक के साथ अपनी शानदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। जब ये गाड़ी 2011 में लॉन्च हुई थी उस समय इसके लिए कई-कई महीनों तक वेटिंग थी। कंपनी इसे लगातार अपग्रेड करती रही है और कुछ दिन पहले ही इसे हाई टेक फीचर्स के साथ बाजार में उतारा गया है। अब एक्सयूवी 5OO में एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड एप्स, इकोसेंस जैसे फीचर्स भी जोड़े गए हैं।


महिंद्रा एक्सयूवी5OO में 2.2 लीटर का डीजल इंजन है जो 140 बीएचपी पावर देता है। टेस्ट कंडिशन में ये 15 किलोमीटर का माइलेज देती है। कंपनी इसमें टू व्हील के साथ फोर व्हील का भी ऑप्शन दे रही है। और अगर आप गियर बदलने के झंझट में नहीं पड़ना चाहते तो एक्सयूवी5OO के टॉप तीन मॉडल में ऑटोमैटिक ट्रांस्मिशन का ऑप्शन है। अब आप इसकी कीमत भी जान लीजिए। मुंबई में महिंद्रा एक्सयूवी5OO की एक्स शोरूम कीमत 12 लाख 45 हजार से 18 लाख 60 हजार रुपये के बीच है।


टोयोटा इनोवा
इनोवा के मल्टी पर्पज व्हीकल सेगमेंट में पॉपुलर होने के पीछे कई वजह हैं। इनमें पहली है 7 सीट सेगमेंट में सबसे ज्यादा कंफर्ट इसमें ही मिलता है। दूसरी इसकी परफॉर्मेंस। तभी तो टूर और ट्रैवल इंडस्ट्री में भी सबसे ज्यादा इनोवा की ही डिमांड है। और तीसरी, ये वैल्यू फॉर मनी कार मानी जाती है। सेकेंड हैंड कार बाजार में भी इसकी अच्छी डिमांड है। पहली बार 2005 में लॉन्च हुई थी। उसके बाद इसके कई अपग्रेड वर्जन आए। लेकिन पीछले साल ही ये बिलकुल नए अवतार, क्रिस्टा के नाम से लॉन्च हुई। अब कंपनी ने इनोवा का टूरिंग स्पोर्ट वर्जन भी लेकर आ गई है।


इनोवा में एक पेट्रोल और दो डीजल इंजन के ऑप्शन हैं। पेट्रोल वाली इनोवा क्रिस्टा में 2.7 लीटर का इंजन है जो 166बीएचपी पावर देता है। और माइलेज करीब 11 किलोमीटर। डीजल वेरिएंट में दो इंजन ऑप्शन हैं। पहला 2.4 लीटर जो 150बीएचपी  पावर देता है जबकि 2.8 लीटर वाली इनोवा में 174बीएचपी पावर मिलती है। और माइलेज करीब 13 किलोमीटर। अब आपको इसकी कीमत भी बता देते हैं। मुंबई में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की एक्स शोरूम कीमत 14 लाख 22 हजार से 21 लाख 43 हजार रुपये के बीच है।