ओवरड्राइवः कॉम्पैक्ट सेडान में कौन है बेस्ट -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः कॉम्पैक्ट सेडान में कौन है बेस्ट

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 15:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कार बाजार में कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में कई ऑप्शन हैं। लेकिन हम आपके लिए लेकर आएं है तीन बेहतरिन गाड़ियां। पहला टाटा मोटर्स की लेटेस्ट ऑफरिंग टिगोर। जिसे कंपनी फर्स्ट स्टाइलबैक के नाम पर खरीदारों को लुभा रही है। क्योंकि इसकी रियर स्टाइल इस सेगमेंट की दूसरी कारों से बिलकुल अलग है।


दूसरी कार है मारुति स्विफ्ट डिजायर। ये कार 2008 में लॉन्च होने के बाद से अभी तक कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की लीडर बनी हुई है। इसकी खासियत है शानदार परफॉर्मेंस और साथ ही ये एक वैल्यू फॉर मनी कार मानी जाती है।


कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की तीसरी पॉपुलर कार होंडा अमेज है। अभी भी इसके महीने के 2 हजार से ज्यादा खरीदार हैं। इसकी खासियत है होंडा की ब्रांड वैल्यू के साथ प्रीमियम लुक।


स्टाइलिंग की बात करें तो ये सभी कारें अपनी हैचबैक कारों के प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। टाटा टिगोर, टियागो के प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसी वजह से फ्रंट लुक के मामले में टियागो की तरह दिखती है। लेकिन ये स्टाइलिंग के मामले में कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में सबसे खूबसूरत दिखती है।


डिजायर को स्विफ्ट के बेस पर बनाया गया है। इसलिए दिखने में स्विफ्ट लगती है। और अब इतने दिनों में इसकी स्टाइलिंग कुछ पुरानी लगने लगी है। लेकिन इसका कॉम्पैक्ट सेगमेंट में अभी भी वर्चस्व कायम है।


होंडा अमेज को ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। लेकिन इसकी स्टाइलिंग थोड़ी अलग है। बेहतर लुक देने के लिए कुछ चीजें होंडा सिटी से मेल खाती हैं।


ये तीनों ही कारों की इंटीरियर की बात करें तो, इन तीनों कारों में करीब-करीब एक जैसे फीचर है। सभी कारों के इंटीरियर को डुअल टोन कलर थीम पर डिजाइन किया गया है। किसी में क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल है तो किसी में थोड़ा कम। इन तीनों ही कोरों में स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर भी हैं। लेकिन होंडा अमेज बेहतर फिनिश के मामले में बाजी मार लेती है। जबकि रियर लेग रूम के मामले में टाटा टिगोर बाजी मार लेती है। क्योंकि इसका व्हील बेस इनके मुकाबले ज्यादा है।


कॉम्पैक्ट होने की वजह से इन कारों में लगेज ले जाने के लिए बूट स्पेस हैचबैक कारों से तो ज्यादा है लेकिन सेडान कारों के मुकाबले कुछ कम। और इन तीनों ही कारों में बूट स्पेस के मामले में टाटा टिगोर बाजी मार लेती है।


परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो ये तीनों कार सिटी के लिए बनी हैं।
इंजन की बात करें तो इन सभी कारों में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है। लेकिन पावर अलग अलग हैं। और पावर के मामले में होंडा अमेज चैंपियन है।


डीजल इंजन की परफॉर्मेंस की बात करें तो होंडा अमेज में सबसे पावरफूल इंजन लगा है। इस लिहाज से इसकी पावर भी सबसे ज्यादा है। लेकिन टाटा टिगोर में 1 लीटर का इंजन होने के बाउजूद भी पावर काफी बेहतर है।


इस सेगमेंट के खरीदार कार लेते समय माइलेज को भी देखते हैं। तो पेट्रोल इंजन में टाटा टिगोर बाजी मार लेती है। जबकि डीजल इंजन में होंडा अमेज की माइलेज सबसे ज्यादा है।


कारें कैसी हैं ये तो हमने देख लिया। अब सबसे अहम बात कि इनकी सवारी के लिए आपको पैसे कितने खर्च करने पड़ेंगे। क्योंकि खरीदारी करते वक्त कीमत ही आखिरी फैसला कराती है। तो माना जा रहा है कि टाटा टिगोर की मुंबई में एक्स शोरूम 4 लाख 93 हजार से 7 लाख 47 हजार रुपए है। जबकि होंडा अमेज सबसे महंगी है। क्योंकि इसकी कीमत करीब 6 लाख से 9 लाख रुपए के बीच है।