Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पहला कदम सीजन-3: स्मार्ट बैंकिंग सिस्टम, बने स्मार्ट निवेशक

प्रकाशित Sat, 12, 2017 पर 13:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहला कदम सीजन-3 के क्लास रूम की। पिछले एपिसोड में हमने बात की थी किस तरह बदलते दौर के साथ बैंकिंग किस तरह बदल रही है और आप उसके साथ कैसे कदम से कदम मिलाकर चल सकें। इस एपिसोड में भी बैंकिंग पर ही बात कर रहे हैं। बतौर एक्सपर्ट हमारे साथ हैं सीएनबीसी-आवाज़ के मार्केट्स एडिटर अनिल सिंघवी। इस एपिसोड के बाद आपके जेहन में अगर कुछ सवाल हों तो आप हमें पहला कदम की वेबसाइट, फेसबुक पेज और ट्विटर के जरिए हम तक पहुंचा सकते हैं।


इस सीजन में हमने आपके लिए एक कॉन्टेस्ट रखा है। पहला कदम सीजन-3 की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जाकर आप इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। महीनेभर में जो प्रतियोगी वेबसाइट पर पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा बार सही जवाब देगा उसे गुरु ऑफ द मंथ के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।


केवायसी क्या है और कैसे केवायसी करवाएं? इस पर बात करते हुए  अनिल सिंघवी का कहना है कि केवायसी यानि कस्मटर के बारे में पूरी जानकारी। केवायसी कराना सभी के लिए जरुरी है। केवायसी के लिए पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ देना जरुरी है। बिना केवायसी के निवेश मुमकिन नहीं है। इससे बैंक खाता खोलना भी आसान होता है।


केवायसी से बैंक अकाउंट से हेराफेरी नहीं होगी। केवायसी स्मार्ट बैंकिंग की ओरले जाने की कोशिश है। बैंक अकाउंट मे मिनिमम बैलेंस रखना जरुरी है और इसके लिए इतना ही नहीं बैंक में बचत खाता भी जरुरी है।