Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

माता-पिता को मिला अनोखा होमवर्क, नहीं होंगे फेल बच्चे

प्रकाशित Fri, 11, 2018 पर 18:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चेन्नई में कोयंबटूर के स्कूल ने बच्चों के अभिभावकों को एक लेटर भेजा है। स्कूल ने बच्चों के माता-पिता को गर्मी की छुट्टियों के लिए होमवर्क दिया है, जिसमें ना केवल बच्चों को मस्ती कराने के टिप्स शामिल किए गए है बल्कि बच्चों के सामाजिक विकास पर भी जोर देने की कोशिश की है।


दरअसल, स्कूलों ने बच्चों के माता-पिता को होमवर्क के तौर पर बच्चों को अच्छी सीख देने को कहा है। होमवर्क में बच्चों के  साथ दो बार खाना जरूर खाएं। खाने के बाद उन्हें अपनी प्लेटें खुद धोने देना ताकि इस तरह बच्चे मेहनत की कीमत समझेंगे। साथ ही बच्चों को अपने साथ खाना बनाने में मदद करने देना जैसे कई बाते शामिल है। बच्चों को उनके लिए सब्जी या सलाद बनाने दें। अभिभावक बच्चों को बताएं कि खाना बेकार ना करें। किसानों के महत्व और मेहनत के बारे में बताएं।


स्कूल का कहना है कि ऐसा करना से बच्चों में सामाजिक सरोकार बढ़ेगा। बच्चों को तीन पड़ोसियों के घर लेकर जाएं।उनके बारे में जानें और घनिष्ठता बढ़ाएं। दादा-दादी, नाना-नानी के घर जाएं। उन्हें बच्चों के साथ घुलने मिलने दें और उनके साथ तस्वीरें लें। उनका प्यार और भावनात्मक सहारा जरूरी है।


बच्चों को अपने काम करने की जगह पर लेकर जाएं। स्थानीय त्योहार या बाजार को मिस ना करें। बच्चों को किचन गार्डन बनाने के लिए प्रेरित करें। पेड़ पौधों के बारे में जानकारी दें।अपने बचपन और परिवार के इतिहास के बारे में बताएं। बच्चों को कुछ लोक गीत सुनाएं।रंग बिरंगी तस्वीरों वाली कहानी की किताबें लेकर आएं।


साथ ही बच्चों के फिजिकल फिटनेस पर भी ध्यान देमना जरुरी है।  बच्चों को बाहर जाकर खेलने दें।बच्चों को चोट लगने दें, गंदा होने दें क्योंकि कभी-कभी दर्द सहना बच्चों के लिए अच्छा होता है। आराम की जिंदगी बच्चों को आलसी बना देगी। कुत्ता, बिल्ली जैसे पालतू जानवर पालने दें। बच्चों को टीवी, मोबाइल से दूर रखें, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखें, तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रखें।