Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली: बढ़ेगा पार्किंग चार्ज, देना होगा ज्यादा टैक्स

प्रकाशित Thu, 15, 2017 पर 17:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक से ज्यादा कार रखने वाले दिल्ली वाले ध्यान से ये खबर पढ़ लें। ज्यादा कार लेंगे तो ज्यादा टैक्स देना होगा। पार्किंग चार्ज के नियम भी बदलने वाले हैं। अब वीकेंड पर ज्यादा पार्किंग चार्ज देना पड़ेगा।


कारों की बोझ से कराहती दिल्ली की सड़कें, जितनी कारें बाकी महानगरों को मिलाकर नहीं हैं उतनी कारें अकेले दिल्ली मे हैं। दिल्ली में रोज सड़कों पर करीब एक करोड़ वाहन निकलते हैं। इसमें रोज 1600 नई कारें और जुड़ जाती हैं। जाहिर है अगर लगाम नहीं लगी तो इस बाढ़ में ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर पर्यावरण तक सब बह जाएंगे। लिहाजा अब दिल्ली सरकार ने कारों की संख्या को काबू में रखने की नई तरकीब निकाली है। अब दिल्ली में दूसरी या तीसरी कार लेने पर ज्यादा रोड टैक्स चुकाना होगा।


कहा जाता है कि एक कार को पार्किंग की तीन जगहों की जरूरत पड़ती है। घर, दफ्तर और बाजार में, कोई ताज्जुब नहीं कि दिल्ली में हमेशा पार्किंग की किल्लत बनी रहती है। तो अब दिल्ली में पीक ऑवर्स में ज्यादा पार्किंग चार्ज चुकाना होगा। मसलन रात के बजाय दिन मे ज्यादा चार्ज, वीक डेज की जगह वीकेंड में ज्यादा चार्ज। जगह कम है और वाहन ज्यादा तो भी ज्यादा चार्ज लगेगा। नई पार्किंग नीति के तहत अब मुफ्त पार्किंग पूरी तरह से बंद होगी। साथ ही कमर्शियल वाहनों के लिए पार्किंग प्रमाणपत्र जरूरी होगा।


नई नीति लागू होने पर आप जहां तहां अपनी गलियों में गाड़ी पार्क नहीं कर पाएंगे। डीडीए और एमसीडी को कहा जाएगा कि गलियों में खाली जगह को पार्किंग स्थल के रुप में विकसित किया जाए और इस पर शुल्क वसूला जाए। हालांकि नीति लागू करने से पहले दिल्ली सरकार जनता से इस पर सुझाव जरूर मांगेगी।


पार्किंग और रोड टैक्स की नई दरें जल्दी लागू होने की उम्मीद है क्योंकि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के इन प्रस्तावों को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपनी मंजूरी दे दी है।