Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

नोटबंदी से बदला लोगों का व्यवहार: पीएम मोदी

प्रकाशित Thu, 30, 2017 पर 16:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का बचाव किया। उन्होंने कहा कि इससे ब्लैकमनी पर सख्ती हुई। प्रधानमंत्री एचटी लीडरशिप समिट में बोल रहे थे। उन्होंने आगे कह कि नोटबंदी के बाद कालेधन के लेनदेन से लोग डरने लगे हैं। नोटबंदी से कालाधन औपचारिक अर्थव्यवस्था में आया है।


नोटबंदी के बाद देश में लोगों के व्यावहार में बदलाव आया है। स्वतंत्रता के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब भ्रष्टाचारियों को कालेधन के लेन-देन से पहले डर लग रहा है। उनमें पकड़े जाने का भय आया है। जो कालाधन पहले पैरेलल इकॉनॉमी का आधार था, वो औपचारिक अर्थव्यवस्था में आया है। मुझे पता है, मैं जो कदम उठा रहा हूँ, जो फैसले ले रहा हूँ उसकी राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ेगी लेकिन मैं इसके लिए तैयार हूं।


एचटी लीडरशिप समिट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि एसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने और रोजगार पैदा करने पर सरकार का जोर है। सर्विस सेक्टर में रोजगार के कई मौके हैं। रोजगार बढ़ाने  के लिए सरकार का मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर और असंगठित क्षेत्र पर खास जोर होगा। उन्होंने ये भी कहा कि रीकैपिटलाइजेशन के बाद बैंकों की कर्ज देने क्षमता बढ़ी है। अब एसएमई के लिए बैंकों से कर्ज लेना आसान होगा।