Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रोज बदलेंगी कीमतें, कैसे जानेंगे आप

प्रकाशित Thu, 15, 2017 पर 19:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पेट्रोल-डीजल की कीमतें इस देश में हमेशा सुर्खियों मे रहती हैं लेकिन अब शायद ऐसा नहीं होगा। अब रोज कीमतें बदलेंगी, फिर ये जानिए कि आप रोज कैसे जान सकते हैं कीमतें सुबह 6 बजे नई कीमतें आएंगी। ग्राहकों के लिए ये अच्छा कदम माना रहा है कि क्योंकि इससे पारदर्शिता बढ़ेगी।


कल से कीमत बढ़ रही है इसलिए आज ही पेट्रोल और डीजल ले लेने की होड़ अब नहीं होगी। अब इनकी कीमतों में एक साथ बड़ा बदलाव नहीं होगा। क्योंकि अब बाजार को देखते हुए रोज बदलेंगी इनकी कीमतें, लेकिन सवाल ये है कि आप कैसे जान सकते हैं आज कीमत क्या है?


ग्राहक सही कीमत इंडियन ऑयल के मोबाइल एप Fuel@IOC से जान सकते हैं। ये जानकारी 92249-92249 पर एसएमएस भेजकर भी ली जा सकती है। एसएमएस में टाइप करें RSP फिर स्पेस देकर डीलर का कोड टाइप कर भेज दें। डीलर का कोड पेट्रोल पंपों पर लिखा होता है। आप पेट्रो कंपनियों की वेबसाइट पर भी कीमत देख सकते हैं। कीमतें रोज अखबारों के पहले पन्ने पर भी छपा करेंगी। और आखिर में आपको ये जानकारी हर पेट्रोल पंप पर लगने जा रही एलईडी स्क्रीन पर भी मिलेगी।


पेट्रोल पंप डीलरों के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं। डीलरों को चार तरीके से कीमतें बताई जाएंगी एसएमएस, ई-मेल, मोबाइल ऐप और वेबसाइट। डीलरों के सवालों का जवाब देने के लिए इंडियन ऑयल ने 87 कंट्रोल रूम बनाए हैं। डीलरों के साथ वर्कशॉप भी किया जा रहा है।