Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब हाथों-हाथ होगा पीएफ अकाउंट ट्रांसफर

प्रकाशित Mon, 09, 2017 पर 13:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोमवार यानि आज से ही ईपीएफओ की ऑटो ट्रांसफर सुविधा का फायदा उठा पाएंगे। यानि नई जगह नौकरी बदलने के बाद पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना होगा। सारे काम हाथों-हाथ ऑनलाइन हो जाएंगे।


अब नौकरी बदलने के साथ ही आपका पीएफ खाता भी तुरंत ट्रान्सफर हो सकेगा। ईपीएफओ के मुताबिक 5 करोड़ खाताधारक ऑनलाइन ऑटो ट्रांसफर स्कीम का लाभ सोमवार से ही उठा सकेंगे। फिलहाल इस सुविधा का ड्राई रन/ट्रायल चल रहा है जो सफल दिख रहा है। अभी नई जगह नौकरी बदलने पर कर्मचारियों को ईपीएफ ट्रांसफर कराने के लिए फॉर्म-13 भरना होता है। यह फॉर्म एचआर से पीएफ ऑफिस जाता है। पीएफ ऑफिस इस फॉर्म को कर्मचारी के पुराने पीएफ ऑफिस/जोन में वेरफिकेशन के लिए भेजता है। वहाँ से फाइल लौटते लौटते कई बार 2 माह से अधिक का वक्त लग जाता है। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि एक नए फॉर्म पर अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर यानि यूएएन समेत कुछ बेसिक जानकारी देने के बाद यह काम फौरन ऑनलाइन किया जा सकेगा।


अपनी डिजिटल मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए ईपीएफओ 4.5 लाख एम्पलॉयर्स को भी मुफ्त इ-सिग्नेचर की सुविधा भी देने जा रहा है। फिलहाल ईपीएफओ और एम्पलॉयर्स के बीच कोई भी ऑनलाइन कम्युनिकेशन डिजिटल सिग्नेचर के जरिए ही होता है। इसके लिए एम्पलॉयर्स को मार्केट से डिजिटल सिग्नेचर का लाइसेंस खरीदना होता है और इसे हर साल रिन्यू भी कराना होता है। मगर अब यह सुविधा एम्पलॉयर्स को ईपीएफओ की वेबसाइट पर मुफ़्त मिलेगी।