Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कठुआ और उन्नाव रेप पर पीएम ने तोड़ी चुप्पी

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 13:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जम्मू संभाग के कठुआ जिले की हीरानगर तहसील के रसाना गांव में आठ वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले को राजनीतिक रंग लेते देखकर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पीड़िता के परिवार के साथ इंसाफ होगा और अपराधियों को कठोर दंड मिलेगा। महबूबा ने कहा कि हम नाबालिगों के साथ दुष्कर्म करने वालों के लिए फांसी को यकीनी बनाने वाला कानून भी जल्द ही लाएंगे। उधर आरोपी का समर्थन करने वाले बीजेपी के दोनों विधायकों के इस्तीफे के बाद आज पार्टी ने बैठक बुलाई है। साथ ही पीडीपी भी अहम बैठक करने जा रही है। इससे पहले कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कठुआ और उन्नाव जैसे मामलों पर चिंता जताई। प्रधानमंत्री ने ऐसी घटनाओं को समाज पर कलंक बताया। उन्होंने कहा कि जिन बेटियों के साथ अन्याय हुआ है उन्हें न्याय मिलकर रहेगा।


इस बीच उन्नाव रेप कांड में शुक्रवार रात सीबीआइ ने बांगरमऊ क्षेत्र से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले शुक्रवार तड़के ही उन्हें उनके आवास से हिरासत में लेकर लगभग 17 घंटे तक पूछताछ की गई। रात साढ़े नौ बजे उनकी गिरफ्तारी घोषित की गई। अब से थोड़ी देर बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा और पुलिस कस्टडी रिमांड मांगी जाएगी। सीबीआई का दावा है कि शुरुआती जांच में विधायक के खिलाफ पर्याप्त सबूत हाथ लगे हैं।  इससे पहले इधर, सीबीआइ की तीन टीमें शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे उन्नाव गईं और वहां पीड़ित किशोरी के बयान लेने के साथ ही पुलिसकर्मियों व डॉक्टरों से भी पूछताछ की। किशोरी के पिता की मौत के मामले में निलंबित एसओ माखी अशोक भदौरिया व उपनिरीक्षक केपी सिंह से भी लंबी पूछताछ की गई।


उधर पीएम मोदी ने आज उन्नाव और कठुवा गैंगरेप पर अपनी चुप्पी तोड़ी। प्रधानमंत्री ने ऐसी घटनाओं को समाज पर कलंक बताया। पीएम ने कहा कि जिन बेटियों के साथ अन्याय हुआ है उन्हें न्याय मिलकर रहेगा।


दलित मुद्दे पर भी प्रधानमंत्री खुलकर बोले। पीएम मोदी ने एससी/एसटी एक्ट पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि एससी/एसटी एक्ट को किसी भी कीमत पर कमजोर पड़ने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कांग्रेस पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कांग्रेस के समय में बाबा साहेब का जितना अपमान हुआ है उतना किसी का भी नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री ने ये बातें दिल्ली में डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर बने डॉ. अंबेडकर नेशनल मेमोरियल का उद्धाटन के दौरान कही।


ये मेमोरियल दिल्ली में 26 अलीपुर रोड पर बनाया गया है। पीएम मोदी ने मार्च 2016 में इस मेमोरियल की आधारशिला रखी थी। पीएम ने मेमोरियल तक पहुंचने के लिए मेट्रो की सवारी की। पीएम मोदी लोक कल्याण मार्ग स्टेशन से मेट्रो में बैठे, प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर पहले तो लोग चौंक गए फिर उनके साथ सेल्फी खिंचवाई। पीएम मोदी ने भी किसी को निराश नहीं किया। सभी के साथ फोटो खिंचवाई।


डॉ.भीमराव अंबेडकर मेमोरियल के उद्धाटन पर पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने एससी/एसटी के खिलाफ अत्याचार को रोकने के लिए कानून को और कड़ा किया है। पीएम मोदी ने कहा कि कानून को कभी खत्म नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी ही सरकार है जिसने 2015 में  दलितों पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए कानून को और सख्त कर दिया गया है। हमने 22 अपराधों को 47 कर दिया है। इस मौके पर पीएम ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा और दलितों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया।


उधर पीएम मोदी के आरोपों का आज कांग्रेस ने भी जवाब दिया। कांग्रेस नेता पीएल पुनिया भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न नहीं दिए जाने पर भी बोले।