वीआईपी कल्चर पर पीएमओ की नजर, गायब होगी लाल बत्ती! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

वीआईपी कल्चर पर पीएमओ की नजर, गायब होगी लाल बत्ती!

प्रकाशित Thu, 13, 2017 पर 11:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जल्दी ही मंत्रियों, बड़े-बड़े अधिकारियों की गाड़ी पर से लाल बत्ती, सायरन या फिर हूटर गायब हो सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय में एक बैठक होने वाली है, जिसमें इस वीआईपी कल्चर को पूरी तरह  खत्म कर देने या फिर चुनिंदा लोगों के लिए जारी रखने पर विचार होगा।


अब सरकारें भी ये मानने लगी हैं कि ये लाल बत्ती, ये सायरन की आवाज आम आदमी की आंखों में खटकते हैं। पंजाब और उत्तर प्रदेश की नयी सरकारों ने पहल की तो अब अब केंद्र सरकार भी वीआईपी कल्चर खत्म करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। हालांकि कानून बनाकर वीआईपी कल्चर खत्म किया जाए या नहीं, इसपर राय बंटी हुई है। नियम के मुताबिक कैबिनेट मंत्री समेत कुछ चुनिंदा लागों को लाल बत्ती मिलती है।


सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक होने वाली है। सड़क-परिवहन मंत्रालय ने कुछ विकल्प सुझाए हैं। पहला विकल्प ये है कि लाल बत्ती पर पूरी तरह रोक लगा दी जाए। दूसरा विकल्प, सिर्फ 5 संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों जैसे राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा स्पीकर को ही ये हक दिया जाए। आखिरी फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय में होने वाले वाली बैठक में ही लिया जाएगा, लेकिन बैठक बुलाने का संकेत समझा जा सकता है।