Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

5 साल से पहले निकाल सकेंगे पीपीएफ का पैसा!

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 16:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

छोटी बचत करने वाले निवेशकों के लिए बड़ी खबर है। पब्लिक प्रोविडेंड फंड से 5 साल से पहले भी पैसे निकालना मुमकिन हो सकता है। इतना ही नहीं इन बचत योजनाओं से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए आपको चक्कर नहीं काटने होंगे बल्कि इसका अलग से इंतजाम होगा।इन बचत योजनाओं को आकर्षक बनाने पर सरकार का जोर है। अब सभी बचत योजनाएं एक एक्ट के तहत लाई जाएंगी और ये सभी योजनाएं सरकारी बचत बैंक एक्ट 1873 की छतरी के नीचे लाई जाएंगी।


पीपीएफ एक्ट और सेविंग्स सर्टिफिकेट एक्ट खत्म कर दिया जाएगा। 3 की जगह 1 एक्ट लाने के साथ ही और कई बदलाव होंगे। सरकार के पास बचत योजनाओं का लॉक इन पीरियड बदलने का अधिकार होगा। लॉक इन पीरियड को नोटिफिकेशन के जरिए बदला जा सकेगा। इससे पीपीएफ का लॉक इन पीरियड 5 साल से घटाने का रास्ता आसान होगा।


यही नहीं दूसरी बचत योजनाओं के लॉक इन पीरियड में भी बदलाव पर चर्चा हो रही है। बचत योजनाओं से जुड़ी शिकायतों के लिए अलग इंतजाम नहीं होगा। सरकार बचत योजनाओं के लिए ओमबुड्समैन नियुक्त करेगी। सभी बचत योजनाओं के तुरंत निपटारे पर फोकस होगा। अब बच्चों के लिए खाता खुलवाना आसान होगा और उनको भी पैसे जमा करने का अधिकार मिल सकता है। खाताधारक के लिए नॉमिनी का नाम देना जरूरी होगा। मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों के लिए भी खाता खुलवाना आसान किया जाएगा।