गर्मी की छुट्टी में टिकट का टेंशन खत्म! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गर्मी की छुट्टी में टिकट का टेंशन खत्म!

प्रकाशित Fri, 21, 2017 पर 19:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गर्मियों की छुट्टियों में आप घूमने फिरने का मन बना रहे हैं और ट्रेन में एडवांस बुकिंग नहीं कराई है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेल मंत्रालय ने इस समर सीजन 200 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। लेकिन इन ट्रेनों में टिकट पाने के लिए आपको सामान्य से ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।


तीज त्यौहारों और छुट्टियों के सीजन में ट्रेन का टिकट पाना पहाड़ चढ़ने से कम नहीं। लेकिन इस हॉलिडे सीजन, सूरत बदल सकती है। आपकी सेवा के लिए लाई जा रही हैं 200 स्पेशल ट्रेनें। ये ट्रेनें दिल्ली, मुंबई जम्मू, देहरादून, अंबाला, चंडीगढ़, बनारस और काठगोदाम रुट्स पर चलेंगी। तीन तरह की ट्रेनें चलेंगी - जनसाधारण, एक्सप्रेस स्पेशल और सुविधा ट्रेनें। जनसाधारण ट्रेनों में कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा। सुविधा ट्रेनों में सीटें भरने के हिसाब से किराया लगेगा और किराया तीन गुना तक बढ़ेगा।


मिसाल के तौर पर दिल्ली से जम्मू 2 एसी की टिकट राजधानी में 1800 रुपये की है तो सुविधा स्पेशल ट्रेन में आपको 5400 रुपये तक किराया देना पड़ेगा। एक्सप्रेस स्पेशल में आपको सामान्य किराया के अलावा तत्काल चार्ज भी देना होगा।


गर्मियों के लिए ये स्पेशल ट्रेनें जुलाई तक चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए काउंटर से लिया गया टिकट आप 139 पर कॉल करके भी कैंसिल करा सकते है। ट्रेन देर रात को है तो आप सुबह जाकर भी टिकट कैंसिल करा रिफंड हासिल कर सकते हैं। खास बात ये है कि इन ट्रेनों में सीटें खाली रहने पर ट्रेन छूटने से 45 मिनट पहले दूसरा चार्ट भी निकाला जाएगा।