Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रेलवे का सारथी ऐप कराएगा रेल की सवारी

प्रकाशित Fri, 14, 2017 पर 16:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपकी रेल यात्रा का नया सारथी। ये सारथी आपको रेलवे से जुड़ी हर मसले का हल देगा। सारथी यानी एक ऐसा ऐप जिससे आप रेल टिकट बुक करा पाएंगे, पूछताछ कर पाएंगे और शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे। रेलवे के कुल आठ ऐप की जगह ले ली है सारथी ने। इस ऐप के लॉन्च के साथ ही अब आप रेलवे से जुड़ी हर तरह की बुकिंग कर पाएंगे।


इससे टिकट, खाना, टैक्सी, कुली, वेटिंग रूम, व्हील चेयर और आईआरसीटीसी एयर बुकिंग भी कर सकते हैं। इसी ऐप पर आप अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं, लाइव ट्रेन स्टेटस भी आप इस ऐप पर देख सकते हैं। इतना ही नहीं अब आपको अलग से 182 हेल्पलाइन पर फोन करने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा से जुड़े किसी भी विषय के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह जिन सामान्य शिकायतों के लिए आप 138 नंबर को डायल करते थे। उनके लिए भी आप इस ऐप से मदद ले सकते हैं। खास बात ये है कि इस इस ऐप के जरिये  आप अनारक्षित कैटेगरी के टिकट भी बुक कर सकते हैं। 
 
रेलवे को उम्मीद है कि इस डिजिटल पहल से टिकट काउंटर पर भीड़ कम होगी। शुरुआत में सारथी को एंड्राइड प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है। लेकिन जल्द ही इसे विंडो और आईओएस पर भी लॉन्च किया जाएगा।


दरअसल अब तक अलग-अलग सेवाओं के लिए रेलवे ने अलग ऐप रखे थे लेकिन अब ये सारे काम एक ही ऐप से हो जाएंगे। जिन ऐप का काम इस एक ऐप से हो जाएगा वो हैं आईआरटीसी रेल कनेक्ट, यूटीएस इन मोबाइल, एनटीईएस, आईआरटीसी टूरिज्म और क्लीन माई कोच।