Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रैंसमवेयरः अभी टला नहीं है खतरा!

प्रकाशित Sat, 20, 2017 पर 13:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दुनिया भर में हड़कंप मचा देने वाले वायरस रैंसमवेयर ने भारत में भी इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की धड़कन बढ़ा दी है। इससे बचने के लिए लोग जहां ईमेल या वेबसाइट खोलने में एहतियात बरत रहे हैं वहीं एंटी-वायरस से भी अपने मोबाइल और कंप्यूटर को लैस कर रहे हैं। इस वजह से देश भर में एंटी-वायरस की डिमांड 40 फीसदी तक बढ़ गई है।
 
रैंसमवेयर वायरस वानाक्राई का ख़ौफ़ देश भर में देखा जा रहा है। लोगों ने हर उस चीज के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी शुरू कर दी है जिसमें इंटरनेट या कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। लोगों की इस सावधानी का फौरी तौर पर फायदा हो रहा है एंटी-वायरस बेचने वालों को। नागपुर में कंप्यूटर पार्ट्स का बिजनेस करने वाले सुमित ठाकुर अब पहले के मुकाबले 3 गुना तक एंटी-वायरस बेच रहे हैं।


नागपुर के अलावा देश भर में एंटी-वायरस की डिमांड 40 फीसदी तक बढ़ गई है। अभी तक भारत में इस वायरस से किसी बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। देश की सबसे अमीर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन बीएमसी ने जरूर अपनी वेबसाइट बंद कर दी है। वहीं केंद्र सरकार लोगों को भरोसा दिला रही है कि देश का आईटी सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित है। रैंसमवेयर जैसे वायरस हमला करने के पहले किसी तरह की चेतावनी नहीं देते हैं। इसलिए आईटी एक्सपर्ट यही सलाह देते हैं कि आप अपने सिस्टम को ना सिर्फ एंटी-वायरस से लैस करें बल्कि सॉफ्टवेयर भी अपडेट करते रहें।