Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पीएसयू में रिटेल निवेशकों की अच्छी दिलचस्पी

प्रकाशित Fri, 08, 2017 पर 14:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार विनिवेश में जनता की भागीदारी बढ़ाने पर ज्यादा फोकस करेगी। दैनिक भास्कर के इन्वेस्टर एजुकेशन कार्यक्रम में शामिल हुए दीपम यानी डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के ज्वाइंट सेक्रेटरी धीरज भटनागर ने कहा कि सरकारी कंपनियों के आईपीओ को निवेशकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। उन्होंने ये भी बताया कि सरकार ने विनिवेश के मकसद से दो ईटीएफ लॉन्च किए और दोनों को निवेशकों ने हाथोंहाथ लिया। भारत 22 ईटीएफ भी बेहद सफल रहा।


साथ ही धीरज भटनागर ने कहा कि सरकारी कंपनियों के ओएफएस में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है। इसके अलावा हुडको और कोचीन शिपयार्ड के आईपीओ में रिटेल निवेशकों का रिस्पॉन्स काफी अच्छा रहा। यही नहीं टियर-2 और टियर-3 शहरों में सरकारी कंपनियों के आईपीओ को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। धीरज भटनागर का मानना है कि छोटे निवेशकों को देश के आर्थिक विकास में भागीदार बनना चाहिए।


वहीं, दैनिक भास्कर के इन्वेस्टर एजुकेशन समिट में ही डीबी कॉर्प के प्रोमोटर डायरेक्टर गिरीश अग्रवाल ने बताया कि इक्विटी निवेश को सट्टा नहीं समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को छोटे शहरों में इक्विटी निवेश को लेकर अभियान चलाना चाहिए। यही नहीं निवेशकों को समझाने के लिए कंपनियों को आगे आना चाहिए। आईपीओ लाने वाली कंपनियों को इक्विटी निवेश के फायदे बताने चाहिए।


गिरीश अग्रवाल का कहना है कि निवेशकों को ये बताने की जरूरत है कि इक्विटी में निवेश सट्टा नहीं है, बल्कि बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा शेयर में रिटर्न मुमकिन है। गिरीश अग्रवाल ने बताया कि डीबी कॉर्प 22 शहरों में इन्वेस्टर एजुकेशन कैंपेन का आयोजन करने वाली है।