सैमसंग का पावर फोन, आईफोन को मिलेगी कड़ी चुनौती! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सैमसंग का पावर फोन, आईफोन को मिलेगी कड़ी चुनौती!

प्रकाशित Thu, 20, 2017 पर 18:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

स्मार्टफोन का मार्केट इन दिनों कुछ ऐसा है कि हर दूसरे तीसरे दिन एक नया फोन बाजार में उतरा जाता है। लेकिन कुछ फोन ऐसे होते है जिनका इंतजार सालभर सभी को रहता है। तो ऐसे ही फोन को बाजार में सैमसंग उतारने जा रही है हालांकि बीत 1 सालों से बाजार में सैमसंग कई खराब बातों के लिए खबरों में ज्यादा रहा है तो क्या इस नए फोन से सैमसंग बाजार की चुनौतियों के बीच खरा उतरेगा।


1 मई से भारत में दोनों ही फोन्स सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ उपलब्ध होगें। हालांकि फ्लिपकार्ट पर प्रीबुकिंग शुरु हो गई है। सैमसंग इंडिया पर भी ऑनलाइन बुकिंग और सैमसंग स्पेशल स्टोर्स पर भी इस फोन्स की खरीदारी की जा सकती है। कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी एस8 कीमत 57,900 रुपये और सैमसंग गैलेक्सी एस8+ की कीमत 64,900 रुपये तय की है। कंपनी फोन 4,499 का वायरलेस फ्री चार्जर देगी।


गैलेक्सी एस8 में 5.8 इंच की स्क्रीन और डब्ल्यूक्यूएचडी रीसॉल्यूशन है। इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। वहीं S8+ में 6.2 इंच की सुपर एमोलेड स्क्रीन मिलेगी। दोनों ही फोन्स में 12 मेगापिक्सल का डुअल पिक्सल ऑटोफोकस कैमरा है। कम लाइटिंग में भी बेहतर फोटोज के लिए इसमें f/1.7 अपर्चर है। फोन में 4जीबी रैम और 64जीबी मेमोरी है। एस8 में 3000 एमएएच और एस8+ में 3500 एमएएच की बैटरी है। फास्ट चार्जिंग के लिए यूएसबी-सी पोर्ट दिया गया है। ये दोनों फोन एंड्रॉयड 7 नूगट पर काम करेंगे।


सैमसंग गैलेक्सी एस8 के कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का डुअल पिक्सल और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी ऑटोफोकस कैमरा है। एस8 एक्सिनोस 8895 प्रोसेसर और 1.9जीएचजेड ऑक्टाकोर प्रोसेसर है। 4जीबी रैम वाले इस फोन में 64 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। बैटरी के मामले सैमसंग गैलेक्सी एस8 3000एमएएच लिथियम ऑयन पर काम करती है जो वायरलेस चार्जिंग के साथ काम करेगा।


सैमसंग गैलेक्सी एस8 ने मिडनाइट ब्लैक, ऑर्किड ग्रे, आर्कटिक सिल्वर, कोरल ब्लू और मैपल गोल्ड कलर में मिलेगा।


सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ दोनों ही फोन्स का आईफोन से मुकाबला करें तो सैमसंग गैलेक्सी एस8 के इस फोन में आइरिस स्कैनर लगाया गया है जो आंखों से आपके फोन को अनलॉक कर सकता है। साथ ही कंपनी ने इसमें फेशियल रिकॉग्निशन के फीचर का भी इस्तेमाल किया है जो फोन के स्क्रीन को चेहरे से भी अनलॉक कर सकता है।


सैमसंग गैलेक्सी एस8 में हार्ट रेट सेंसर है और एप्पल वॉच के जरिए हार्ट रेट मॉनिटरिंग करता है। सैमसंग पे में स्टैंडर्ड मैग्नेटिक कार्ड रीडर का इस्तेमाल किया गया है जबकि एप्पल पे में विशेष एनएपसी पैड की जरूरत है। 


सैमसंग गैलेक्सी एस8 में 5.8 इंच की स्क्रीन दिया गया है वहीं आईफोन 7 प्लस में 5.5 इंच की स्क्रीन दी गई है। कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी एस8 में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा दी है जो आपको आईफोन 7 में नहीं मिलेगी। एक तरफ जहां सैमसंग गैलेक्सी एस8 में स्टैंडर्ड हेडफोन जैक दिया गया है वहीं आईफोन 7 से स्टैंडर्ड हेडफोन जैक को हटा दिया गया है।