टैक्स चोरी पर शिकंजा, लॉन्च हुआ ऑपरेशन क्लीन मनी पोर्टल -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टैक्स चोरी पर शिकंजा, लॉन्च हुआ ऑपरेशन क्लीन मनी पोर्टल

प्रकाशित Tue, 16, 2017 पर 19:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स चोरी पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने ऑपरेशन क्लीन मनी पोर्टल लॉन्च कर दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे लॉन्च किया। वित्त मंत्री का कहना है कि नए पोर्टल का मकसद टैक्स चोरी रोकना है और इससे ईमानदार टैक्सपेयर को मदद मिलेगी। वहीं सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कालेधन को रोकने में सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। अभी तक करीब 16 हजार 400 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हो चुका है। यही नहीं, नोटबंदी के बाद से करीब 91 लाख नए टैक्सपेयर जुड़े हैं और 3 लाख लोगों को पैन कार्ड जारी किए गए हैं। ई-रिटर्न भरने वालों की संख्या में भी बड़ा इजाफा हुआ है।

वित्त मंत्री ने बताया कि नोटबंदी के बाद ई-फाइल रिटर्न में 22 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है। यहीं नहीं नोटबंदी के बाद 91 Lk नए टैक्सपेयर भी जुड़े हैं और 3 करोड़ नए पैन कार्ड जारी किए गए हैं। वित्त मंत्री ने बताया कि हाई रिस्क मामलों में सर्च और सर्वे किया जा रहा है और इसकी मदद से 1 लाख हाई रिस्क लोगों की जानकारी मिली है। यही नहीं 7.4लाख मीडियम रिस्क लोगों की जानकारी भी हासिल हुई है और इन सभी खातों की निगरानी कंप्यूटर से की जा रही है।


सीबीडीटी चेयरमैन ने आगे कहा कि पोर्टल के जरिए अब तक 1 लाख हाई रिस्क लोगों की जानकारी मिली है। सीबीडीटी के पोर्टल से टैक्स चोरी की गुंजाइश नहीं है। नोटबंदी के बाद आईटी रिटर्न की संख्या भी बड़े पैमाने पर बढ़ी है।