Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेंसेक्स-निफ्टी सपाट होकर बंद, मिडकैप में बिकवाली

प्रकाशित Fri, 10, 2017 पर 15:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अब बाजार को इंतजार है 11 मार्च का जब 5 राज्यों में चुनावों के नतीजे आएंगे। यही वजह रही कि एग्जिट पोल में बीजेपी को शानदार बढ़त मिलने के बावजूद आज बाजार खुश नहीं हुआ। आज की चाल से पूरी तरह साफ हो गया कि चुनावी नतीजों के चलते ही बाजार में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। आज घरेलू बाजारों ने शुरुआत तो बड़े ही दमदार तरीके से की, लेकिन तेजी का ये माहौल ज्यादा समय तक टिक नहीं सका।


बाजार के जानकारों की नजरें भी कल आने वाले चुनाव के नतीजों पर टिकी है। दिग्गजों का मानना है कि अगर एग्जिट पोल सही साबित हुआ तो मार्केट नई ऊंचाई छू सकता है। सिट्रस एडवाइजर्स के संजय सिन्हा का कहना है कि आगे बाजार की चाल उत्तर प्रदेश के चुनावी नतीजे तय करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनती है तो बाजार नई छलांग लगाएगा। हेलियस कैपिटल के समीर अरोड़ा का कहना है कि यूपी में बीजेपी अगर अच्छा नहीं करती है तो बाजार में थोड़े वक्त के लिए ही गिरावट देखेगी।


आज के कारोबार में निफ्टी ने 8975.7 तक दस्तक दी थी, तो सेंसेक्स 29076.63 तक पहुंचने में कामयाब हुआ। लेकिन, अंत में निफ्टी 8930 के आसपास बंद हुआ है और सेंसेक्स 29000 के ऊपर बंद होने में कामयाब नहीं हो सका है। इस तरह आज दिन के ऊपरी स्तरों से निफ्टी ने 40 अंकों की बढ़त गंवाई है, तो सेंसेक्स की 130 अंकों की तेजी हवा हो गई।


मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में सुस्ती देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.25 फीसदी गिरकर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 0.25 फीसदी की कमजोरी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.1 फीसदी गिरकर बंद हुआ है।


बैंकिंग, एफएमसीजी, मेटल, फार्मा, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव बना है। बैंक निफ्टी भले ही सपाट होकर 20,727.5 पर बंद हुआ है, लेकिन आज के कारोबार में ये इंडेक्स 20,875 के पार निकला था। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.4 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.25 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.6 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.4 फीसदी और पावर इंडेक्स में 0.6 फीसदी की कमजोरी आई है।


हालांकि ऑटो, आईटी, कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.25 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.25 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई के कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.5 फीसदी और कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 0.25 फीसदी की मजबूती आई है।


बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 17 अंक बढ़कर 28,946 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 7.5 अंक बढ़कर 8,934.5 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है।


आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों में टेक महिंद्रा, बीपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, ग्रासिम, पावर ग्रिड, बजाज ऑटो, एनटीपीसी, आईटीसी और कोल इंडिया 2.7-0.5 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में बॉश, भारती एयरटेल, यस बैंक, भारती इंफ्रा, ओएनजीसी, एलएंडटी, टीसीएस और इंफोसिस 3.3-0.8 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं।


मिडकैप शेयरों में पेट्रोनेट एलएनजी, इंडियन बैंक, कन्साई नेरोलैक, टाटा ग्लोबल ब्रेवरेज और एसजेवीएन सबसे ज्यादा 2.8-2 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं। हालांकि मिडकैप शेयरों में जिंदल स्टील, ब्लू डार्ट, गोदरेज इंडस्ट्रीज, कंटेनर कॉर्प और ब्रिटानिया सबसे ज्यादा 6.1-1.7 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं।


स्मॉलकैप शेयरों में स्पेशियालिटी रेस्टोरेंट, ग्लोबल ऑफशोर, रिलैक्सो फूटवियर, रेस्पोंसिव इंडस्ट्रीज और विमल ऑयल्स सबसे ज्यादा 9-5 फीसदी तक टूटकर बंद हुए हैं। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में मुकंद, टीडी पावर, आईआईएफएल होल्डिंग्स, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज और सुप्रीम इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 9.7-5.7 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं।


इस हफ्ते कैसी रही बाजार, शेयरों की चाल


इस हफ्ते सेंसेक्स और निफ्टी 0.4 फीसदी बढ़े हैं, जबकि बैंक निफ्टी में 1.1 फीसदी की मजबूती आई है। निफ्टी के मिडकैप इंडेक्स में 0.4 फीसदी और बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में 4.8 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 1.4 फीसदी की कमजोरी आई है। हालांकि निफ्टी के मीडिया इंडेक्स में 2.5 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1.5 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 1 फीसदी और इंफ्रा इंडेक्स में 0.7 फीसदी की मजबूती आई है।


इस हफ्ते दिग्गज शेयरों में यस बैंक 3.3 फीसदी, इंडसइंड बैंक 3 फीसदी, एसबीआई 2.6 फीसदी, भारती एयरटेल 2.5 फीसदी, कोटक महिंद्रा बैंक 2.4 फीसदी, जी एंटरटेनमेंट 2.3 फीसदी, टाटा मोटर्स 2 फीसदी और टीसीएस 1.9 फीसदी तक उछले हैं।


हालांकि दिग्गज शेयरों में आइडिया सेल्युलर 5.7 फीसदी, टाटा स्टील 5.7 फीसदी, डॉ रेड्डीज 5.4 फीसदी, टेक महिंद्रा 5.4 फीसदी, हिंडाल्को 5.2 फीसदी, अरविंदो फार्मा 3.3 फीसदी, गेल 3.1 फीसदी, ग्रासिम 2.4 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक 2 फीसदी और कोल इंडिया 1.5 फीसदी तक कमजोर हुए हैं।