Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेंसेक्स 29325 के आसपास, निफ्टी 9100 के पार

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 09:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार 0.5 फीसदी तक की गिरावट पर बंद हुए। गोल्डमैन सैक्स के नतीजों से बाजार में भारी निराशा दिखी। उधर ब्रिटेन में 8 जून को मध्यावधि चुनाव के फैसले से यूरोपीय बाजार 2.5 फीसदी तक टूट गए। कमजोर अमेरिकी और यूरोपीय संकेतों और जियो-पॉलिटिकल तनाव के बीच एशियाई बाजारों में भी आज कमजोरी के साथ कारोबार होता दिख रहा है। अमेरिका-नॉर्थ कोरिया तनाव एशियाई बाजारों पर असर दिखा रहा है। इस बीच कच्चे तेल में भी गिरावट देखने को मिली है और ये 55 डॉलर प्रति बैरल के पास नजर आ रहे हैं। वहीं सोने में उछाल देखने को मिला है और ये 1290 डॉलर प्रति औंस के आसपास कारोबार कर रहा है। उधर डॉलर में भी कमजोरी आई है जिसके टलते डॉलर इंडेक्स 3 हफ्ते के निचले स्तर के आसपास नजर आ रहा है।


इन कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच आज भारतीय बाजारों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। फिलहाल शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं और निफ्टी 9100 के पार बने रहने में कामयाब दिख रहा है लेकिन बाजार पर बिकवाली का दबाव दिख रहा है। आज के कारोबार में छोटे और मझोले शेयरों में खरीदारी दिख रही है। वहीं आईटी, एफएमसीजी और फार्मा शेयरों से भी बाजार को सपोर्ट मिल रहा है जबकि बैंकिंग, मेटल और रियल्टी बाजार पर दबाव बना रहे हैं।


आज के शुरुआती कारोबार में दिग्गज शेयरों में कमजोरी के बावजूदमिड और स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.24 फीसदी की  बढ़त दिखा रहा है जबकि स्मॉल कैप इंडेक्स 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। 


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स सपाट चाल के साथ 29325 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी मामूली बढ़त के साथ 9100 के पार कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग शेयरों की पिटाई के चलते बैंक निफ्टी 0.76 फीसदी की कमजोरी के साथ 21505 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में मेटल, रियल्टी और ऑटो शेयरों मे सबसे ज्यादा दबाव दिख रहा है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 0.7 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.7 फीसदी और ऑटो इंडेक्स 01 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


हालांकि कारोबार के इस दौरान एफएमसीजी, आईटी और फार्मा शेयरों से बाजार को सपोर्ट मिल रहा है। निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स 0.2 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.4 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।