Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेंसेक्स 55 अंक नीचे, निफ्टी 9180 के करीब

प्रकाशित Thu, 13, 2017 पर 09:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डॉलर की मजबूती पर ट्रंप के बयान और राजनीतिक अस्थिरता से कल के कारोबार अमेरिकी बाजार में गिरावट देखने को मिली। राजनीतिक अस्थिरता से अमेरिकी बाजार पर दबाव देखने को मिला। उधर जेपी मॉर्गन, वेल्स फार्गो, सिटी ग्रुप के नतीजे आज आएंगे। वहीं डेल्टा एयरलाइंस ने उम्मीद से अच्छे नतीजे पेश किए हैं। यूरोपीय बाजार में मिलाजुला कारोबार देखने को मिला है जबकि आज एशियाई बाजारों में कमजोरी देखने को मिल रही है। इस बीच ब्रेंट क्रूड में भी गिरावट आई है और ये 56 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है जबकि सोना 5 महीने के उच्चतम स्तर से फिसलकर 1272 डॉलर के आसपास आ गया है। वहीं डॉलर 1 महीने के निचले स्तर पर आ गया है और डॉलर इंडेक्स 100 के पास नजर आ रहा है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों में भी आज सुस्ती देखने को मिल रही है। जिसके चलते सेंसेक्स करीब 55 अंक और निफ्टी 20 अंक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। बाजार में आज मेटल, आईटी, एफएमसीजी और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है जबकि स्मॉल और मिड कैप शेयरों में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है। हालांकि बाजार को सरकारी बैंक, फार्मा और रियल्टी शेयरों से सपोर्ट मिल रहा है।


दिग्गज शेयरों में कमजोरी के बावजूद आज बाजार को स्मॉल कैप शेयरों से सहारा मिल रहा है। हालांकि बीएसई का मिड कैप इंडेक्स फिसल गया है जबकि बीएसई का स्मॉल कैप इंडेक्स 0.16 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.14 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।


आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों पर बिकवाली का दबाव देखने को मिला था। लेकिन कारोबार बढ़ने के साथ सरकारी बैंकों में खरीदारी बढ़ने के चलते बैंक निफ्टी  हरे निशान में लौट आया है। हालांकि निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स अभी भी लाल निशान में दिख रहा है। लेकिन पीएसयू बैंक में हो रही खरीदारी के चलते बैंक निफ्टी 0.05 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 21678 रुपये के आसपास दिख रहा है।


आज के कारोबार में मेटल, आईटी और एफएमसीजी शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1.76 फीसदी, आईटी इंडेक्स 1.29 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 0.53 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के फार्मा, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.25 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.71 फीसदी और एनर्जी इंडेक्स 0.36 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 55 अंक यानि 0.19 फीसदी की कमजोरी के साथ 29590 के स्तर के नीचे कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 20 अंक यानि 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 9185 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।