सोशल मीडिया: पढ़ाई के दुश्मन, करियर का नुकसान! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सोशल मीडिया: पढ़ाई के दुश्मन, करियर का नुकसान!

प्रकाशित Mon, 12, 2017 पर 18:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस बार आईआईटी-जेईई के टॉपर रहे सर्वेश मेहतानी ने कहा है कि तैयारी करने के लिए उन्होंने दो साल तक स्मार्टफोन छोड़ दिया, मतलब सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बना ली। स्टीव जॉब्स, बिल गेट्स जैसे बड़े-बड़े टेक्नो जायंट्स भी कहते रहे हैं कि वो अपनी ही बनाई टेक्नोलॉजी अपने बच्चों को नहीं देते थे, क्योंकि इससे उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता। तो क्या सचमुच बच्चों की पढ़ाई से फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम की लड़ाई है। बच्चे आखिर ये लड़ाई कैसे जीतें। मां-बाप क्या करें।


जानकारों का मानना है कि नेट पर निर्भरता से सीखने की क्षमता घटती है। नेट पर निर्भरता याद रखने की क्षमता घटाती है। इंटरनेट पर निर्भरता से स्पेलिंग और ग्रामर पर असर पड़ता है। इंटरनेट पर निर्भरता से राइटिंग स्किल पर असर पड़ता है।


वहीं सोशल मीडिया के नुकसान पर चर्चा करते हुए कहा कि इससे पढ़ाई से बार-बार ध्यान भटकता है। साथ ही धीरे-धीरे ध्यान लगाने की क्षमता घटती जाती है। इसके अलावा वॉट्सऐप आमने-सामने बातचीत का विकल्प नहीं है, ऐसे में पर्सनल कम्यूनिकेशन स्किल पर बुरा असर पड़ता है। बिना सोचे-समझे शेयर करना खतरनाक है क्योंकि लापरवाह डिजिटल इमेज भविष्य के लिए घातक साबित हो सकता है। सोशल मीडिया पर बेमतलब विषयों पर समय की व्यर्थ बर्बादी होती है।


हालांकि सोशल मीडिया के सीमित इस्तेमाल से फायदा भी हो सकता है। सोशल मीडिया के सीमित इस्तेमाल से साथियों से तेज और बढ़िया कनेक्शन संभव है। सोशल मीडिया से जरूरी सूचना लेना या देना आसार है। सोशल मीडिया से स्टडी मटीरियल शेयर करने में सुविधा होती है। साथ ही सोशल मीडिया के स्किल्स भविष्य में मददगार हो सकते हैं। सोशल मीडिया से टेक्नोलॉजी और गैजेट्स की जानकारी हासिल करनी चाहिए। सोशल मीडिया से प्रोफाइल, डिजाइन और नेटवर्किंग स्किल सीखी जा सकती है। सोशल मीडिया से क्रिएटिव हॉबी को मंच हासिल होता है जहां तुरंत फीडबैक मिल जाता है।


यहां हम आपको सोशल मीडिया की लत छुड़ाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं। ऐप के नोटिफिकेशन बंद करें ताकि ध्यान कम जाएगा। फोन में अलार्म लगाकर सोशल मीडिया का सीमित समय तक उपयोग करें। बिना काम के ऐप हटा दें और सिर्फ काम के लोगों से जुड़ने की कोशिश करें। नई और पुरानी हॉबी (जैसे - पेंटिंग, म्यूजिक) को वक्त दें। परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताएं। कुछ खास किया तभी सोशल मीडिया पर जाएं और कुछ दिन के लिए सोशल मीडिया बंद कर दें।