Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक पर सुनवाई शुरू

प्रकाशित Thu, 11, 2017 पर 16:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक के मुद्दे पर आज से बहस शुरू हो गई है। पहले कोर्ट ये तय करेगी कि ये मामला मौलिक अधिकार का है या नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर तीन तलाक धर्म का मामला हुआ तो वो इसमें दखल नहीं देगी। अगर ये मौलिक अधिकार का मामला हुआ तो कोर्ट सुनवाई जारी रखेगी। वहीं अदालत में अपना पक्ष रखते हुए सरकार ने कहा कि तीन तलाक का मामला नारी न्याय, सम्मान और समानता का है। सुनवाई लगातार 10 दिन तक चलेगी। सुप्रीम कोर्ट उन देशों के कानून को भी देखेगा जहां तीन तलाक को रोका गया है।


वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक बार फिर से कहा है कि तीन तलाक का मुद्दा औरतों के सम्मान से है और सरकार मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ दिलाना चाहती है।


वहीं ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल बोर्ड ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होने का स्वागत किया है। बोर्ड के सदस्य जफरयाब जिलानी ने उम्मीद जताई है कि सुप्रीम कोर्ट कोई ऐसा फैसला नहीं करेगा जो बिल्कुल नई और उसके पहले के फैसले से अलग हो। 


वहीं ऑल इंडिया मुस्लिम वूमन पर्सनल लॉ बोर्ड की प्रेसिडेंट शाइस्ता अंबर ने मुस्लिम महिलाओं के हकों पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का शुक्रिया जताया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ मिलेगा।