Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः जाने कैसा है शाओमी मी मैक्स 2

प्रकाशित Sat, 12, 2017 पर 13:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट फोन के पॉप्यूलर ब्रांड शाओमी ने इस साल कई फोन लॉन्च किए। रेडमी नोट 4, रेडमी 4 और रेडमी 4a के  बाद अब कंपनी लेकर आई है अपना नया फैबलेट शाओमी मी मैक्स 2। इससे पहले कंपनी ने इसका प्रिवियस वर्जन मी मैक्स लॉन्च किया था। तो इस नए वर्जन में क्या है खास, क्या ये पिछले फोन से बेटर है और क्या ये दूसरे बिग स्क्रीन फोन से मुकाबले कर पाएगा? चलिए देखते हैं।


चलिए फैबलेट के बड़े डिस्प्ले से शुरूआत करते हैं। शाओमी मी मैक्स 2 में 6.4 इंच का फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है। इस पर कलर्स वाइब्रेंट और क्रिस्प नजर आते हैं। यानि फैबलेट पर वीडियो देखना मजेदार है। फैबलेट पर ब्राइटनेस भी काफी अच्छी है जिससे आपको तेज रोशनी में भी पढ़ने या वीडियो देखने में परेशानी नहीं होती। स्क्रीन को स्क्रैच से बचाने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की परत चढ़ाई गई है।


मी मैक्स 2 दिखने में काफी शानदार है। मैट फिनिश, मेटल यूनिबॉडी और इसका ब्लैक कलर इसे प्रीमियम फोन का लुक देता है। ये फैबलेट स्लीक जरूर है लेकिन हल्का नहीं हैं। बड़ी बैटरी होने से इसका वेट ज्यादा है। और क्योंकि इसकी स्क्रीन काफी बड़ी है। इसे एक हाथ से हैंडल कर पाना काफी डिफिक्लट है।


डिस्प्ले के बाद चलते हैं इसके कैमरा पर। मी मैक्स 2 में 12 मेगापिक्सल और f/2.2 अपर्चर वाला रियर कैमरा दिया गया है। लो लाइट में फोटो लेने के लिए रियर कैमरे के साथ डुअल टोन एलईडी फ्लैश भी है। इस फैबलेट पर शाओमी के दूसरे फोन की तरह फिल्टर्स और कई मोड दिए गए गए हैं। वीडियोग्राफी के लिए 4K में शूट करने का भी ऑप्शन मौजूद है। फोन से ली गई वीडियो की क्वॉलिटी तो अच्छी है लेकिन फोकस बार-बार शेक होता है। इससे वीडियो में जर्क आता जो एक खामी है। सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल और f/2.0 अपर्चर वाला फ्रंट कैमरा दिया गया है। अच्छी लाइटिंग में ली गई सेल्फी अच्छी आती है। लेकिन लो लाइट में फोटो ग्रेनी और थोड़ी ब्लर आती है।


मी मैक्स 2,  4जीबी रैम और 64जीबी मेमोरी से लैस है। स्टोरेज को 128जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है। ये फैबलेट एंड्रायड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है। और फैबलेट की परफॉर्मेंस के लिए इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रेगन 625 दिया गया है। मी मैक्स 2 पर गेमिंग के लिए एड्रिनो 506 मिलता है जिसपर गेमिंग एक्सपीरिएंस काफी अच्छा है। फैबलेट पर लगभग सभी गेम्स स्मूदली चलते हैं।


मी मैक्स 2 को परफॉर्मेंस के मामले में फुल मार्क्स मिलते हैं। फैबलेट पर कोई ऐप्लिकेशन क्रैश नहीं होती और मल्टी विंडो में भी अच्छे से काम होता है। पर ये फोन और भी बेहतर होता अगर इसमें अपग्रेडेड प्रोसेसर- स्नैपड्रैगन 820 या स्नैपड्रगन 652 होता।


फोन की बड़ी स्क्रीन और सभी फंक्शन को सपोर्ट करने के लिए एक अच्छी बैटरी का होना भी बेहद जरूरी है। मी मैक्स 2 इस बात का पूरा ख्याल रखता है। इस फैबलेट में 5300एमएएच की बैटरी दी गई है। फास्ट चार्जिंग के लिए क्विक चार्ज 3.0 और टाइप-सी पोर्ट का कॉम्बिनेशन दिया गया है। मी मैक्स 2 को फुल चार्ज होने में करीब ढाई घंटे लगते हैं लेकिन 1 घंटे में भी बैटरी 68 फीसदी चार्ज हो जाती है। एक बार फुल चार्ज करने पर ये फैबलेट 1.5-2 दिन तक चल जाएगा। सिक्योरिटी के लिए फोन की बैक पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो बहुत फास्ट और ऐक्यूरेट है।


फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह फैबलेट के स्पीकर्स भी कमाल हैं। फोन के लोअर पैनल पर तो एक स्पीकर है ही साथ ही फोन का हेडफोन जैक भी स्पीकर की तरह काम करता है। डुअल स्पीकर सेटअप होने की मदद से आप चाहें इंडोर गाने सुने या आउटडोर, दोनों ही जगह अच्छी साउंड क्वॉलिटी मिलेगी। मी मैक्स 2 डुअल सिम और 4G नेटवर्क सपोर्ट करता है। इस फैबलेट को खरीदने के लिए आपको चुकाने होंगे 16, 999 रुपये।


तो शाओमी मी मैक्स 2 के फाइनल वर्डिक्ट पर आते हैं। ये फैबलेट आपको फोन और टैबलेट दोनों के फीचर अच्छे से डिलिवर करता है। फोन की परफॉर्मेंस, बैटरी दोनों ही दमदार हैं। अगर आप पहले से ही नोट 4, मी मैक्स या सिमिलर स्पेसिफिकेशन वाले फैबलेट यूज कर रहें हैं और इसे एक अपग्रेड की तरह लेना चाह रहें हैं तो इसमें ऐसा कुछ खास या हटके नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप एक बिग स्क्रीन फोन की तरफ शिफ्ट करना चाहते हैं और बजट में अच्छी परफॉर्मेंस और दमदार बैटरी वाला फैबलेट चाहतें हैं तो गो फॉर शाओमी मी मैक्स 2।