Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः जानें कैसे हैं सीईएस 2017 के खास गैजेट्स

प्रकाशित Fri, 13, 2017 पर 17:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीईएस 2017 में उड़ने वाले कैमरे या ड्रोन की लिस्ट में जुड़ा एक नया नाम हवरकैमरा पासपोर्ट। इस ड्रोन कैमरे का साइज किसी किताब  जितना बड़ा है और वजन भी केवल 250 ग्राम । इस ड्रोन में 13 मेगापिक्सल कैमरा लगा है। आप इसपर 4के वीडियो भी शूट कर सकते हैं। ये ड्रोन 8 मीटर पर सेकेंड की स्पीड से चलता है और 10 मिनट तक हवा में रहकर वीडियो रिकॉर्ड करता है।


इस साल सीईएस में लोगों को अपनी ओर खींचा क्यूट और इंटेलिजेंट रोबोट कूरी ने। 20 इंच लंबा कूरी अपनी आंखों में लगे कैमरे के जरिए आपके घर की निगरानी कर सकता है। कूरी वॉयस कंट्रोल्ड रोबोट  है और यूएस बेस्ड मेफील्ड रोबॉटिक्स ने इसे बनाया है। कुरी अपने इन बिल्ट माइक्रोफोन्स और साउंड डिटेक्शन टेक्नोलॉजी की मदद से कमांड्स सुनकर आपका काम करता है। साथ ही सेसंर से लेस ये रोबोट आपके टच को भी रिस्पॉन्ड करता है। इस रोबोट की कीमत 700 डॉलर रखी गई है जिसे आप 100 डॉलर डिपॉजिट देकर बुक कर सकते हैं।


फोटोग्राफी के शौकिनों को सीईएस ने दिया है एक खास तोहफा। ये तोहफा है पोलरॉयड पॉप। 4 इंच की टच स्क्रीन वाला ये कैमरा दिखने में काफी क्यूट है। इसमें 20 मेगापिक्सल सीएमओएस सेंसर और ड्यूअल एलईडी फ्लैश  दिया गया है। कैमरे के बीच में इनबिल्ट प्रिंटर लगा है जो जिंक टेक्नोलॉजी  का इस्तेमाल कर फोटो प्रिंट करता है। इसके लोअर पैनल कवर को हटाकर आप एसडी कार्ड, चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही इसी पैनल में पेपर लोड करने की भी जगह दी गई है।


मॉडलिंग की दुनिया में तो जीरो साइज की होड़ लगी ही रहती है पर अब टीवी में भी साइज जीरो बनने का ट्रेंड चल पड़ा है। और इसी रेस में आगे निकलने के लिए एलजी ने लॉन्च किया अपना नया ओलेड टीवी सीईएस 2017 ।


एलजी ओएलईडी टीवी ने अपनी फोन जितनी थिकनेस से सभी को अपना दीवाना बना दिया। 4के एचडीआर ओएलईडी पैनल वाला ये टीवी सिर्फ ढाई मिलिमिटर चौ़ड़ा है। ये टीवी डोले विजन और एचडीआर10 फॉरमैट को सपोर्ट करता है जिससे कि आप एचडीआर कॉन्टेंट भी अच्छी पिक्चर क्वालिटी के साथ देख सकें। साउंड के लिए डॉल्बी ऐटम्स से लेस साउंड बार दिया गया है। 65 इंच की स्क्रीन वाले की कीमत 8000 डॉलर रखी गई है


नोकिया ने भी सीईएस में अपने नए एंड्रॉएड फोन लॉन्च का  अनाउंसमेंट किया। इस फोन में 1.4जीएसजेड का ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ 4जीबी आरएएम होगी। 3000एमएचए की बैटरी के अलावा फोन में 64 जीबी की इंटरनल मेमरी दी गई है। 5.5 इंच की स्क्रीन वाला ये फोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा आउट ऑफ बॉक्स पर चलेगा। फोन में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फिलहाल इस फोन की कीमत 17000 रुपये रखी गई है।


और सीईएस का सबसे बड़ा हिट गैजेट रहा रेजर का नया लैपटॉप प्रोटोटाइप -प्रोजेक्ट वेलरी।प्रोजेक्ट वेलरीके तीन बिल्ट- इन 4के मॉनिटर्स ने गेमर्स को एक बेहतरीन सरप्राइज  दिया। प्रोजेक्ट वैलरी तीन 17 इंच के आईजीडे़ओ डिस्प्ले वाले मॉनिटर्स से लेस है। इस पर लगे मॉनिटर ऑटोमेटिक सिस्टम के जरिए सिर्फ एक बटन दबाते ही अपने आप खुल जाते हैं।


प्रोजेक्ट वैलरी दुनिया का सबसे पहला 3 मॉनिटर वाला पोर्टेबल लैपटॉप है । हालांकि अभी सिर्फ प्रोटोटाइप ही डिस्पले किया गया है पर लोग बेसब्री से इसके ऑफिशियल लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं।