Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः रोबोट बनाएगा जिंदगी और आसान

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 14:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घर की साफ-सफाई और झाढू पोछे से आप भी परेशान हैं तो आईरोबोट कंपनी के पास इसका सामाधान है। कंपनी का रोबोट-रुंबा, एक छोटा वैक्यूम क्लीनर है जो आपके घर को साफ रखने में आपकी मदद करेगा। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है, क्लीन बटन दबाकर ये रोबोट काम करना शुरू कर देगा। ये आपके घर के फ्लोर से लेकर कारपेट तक, आसानी से बिना किसी झंझट घर की सफाई कर सकता है। यही नहीं बैटरी कम होने पर रुंबा अपने आप चार्ज होने पर चार्जिंग स्टेशन भी जा सकता है।


साफ-सफाई के अलावा, अगर आपको झाढू पोछा करवाना है, तो उसके लिए भी आईरोबोट का ब्रावा जेट आपकी मदद कर सकता है। रुंबा की ही तरह ब्रावा जेट भी क्लीन बटन से काम करता है। ये रोबोट आपके किचन और बाथरूम के कोने-कोने की अच्छे से सफाई कर सकता है। इसको कंपनी के ऐप के जरिए फोन से भी चलाया जा सकता है। ब्रावा जेट को वेब साइट या ऑनलाइन रीटेलर अमेजॉन से भी खरीद सकते हैं।


अकेले बच्चे की पढ़ाई और एंटरटेनमेंट की चिंता सभी पेरेंट्स को होती है। लेकिन अब आपकी टेंशन को बॉय बॉय करने के लिए बाजार में मौजूद है मीको। मैथ्स इक्वेशन, जनरल नोलेज से लेकर आपके बच्चे के साथ खेलने तक, ये रोबोट इन सारी चीजों का ख्याल रखता है।


मीको सिर्फ एक इमोशनली इंटेलीजेंट रोबोट है। ये आपके बच्चे का साथी बन सकता है। ये रोबोट मीको ऐप से जुड़कर काम करता है। अपने फोन को मीको को ब्लूटूथ के कनेक्ट कर, इसमें प्रोफाइल बनाएं। प्रोफाइल बनाने के बाद मीको से बात की जा सकती है। इस रोबोट से मैसेज के जरिए भी बात हो सकती है। लेकिन मीको के काम करने के लिए जरूरी है कि वो इंटरनेट के साथ जुड़ा होना जरूरी है।


आपके सफर में आपका बोझ कम करने के लिए है ट्रेवलमेट। इस रोबोट से आपका सामान हर जगह आपके साथ चलेगा, कदम से कदम मिलाकर। ट्रेवलमेट आपके फोन से जीपीएस के जरिए कनेक्ट होता है। इस सूटकेस में सामान तो रख ही सकते हैं, साथ ही इसके ऊपर भी एक बैग रख सकते हैं। भीड़ में हो या उतार-चढ़ाव वाला रास्ता, ट्रेवलमेट आपकी स्पीड से अपनी स्पीड एडेस्ट कर लेता है। इसकी अधिकतम स्पीड 6.75 मीटर प्रति घंटा है। 


रोबोटिक्स समझाने के लिए और इसके क्रेज को बढ़ाने के लिए एप्पल एसे रोबोट्स लाने की तैयारी कर रही है जिससे प्रोग्रैमिंग सीखी जा सकती है। आने वाले समय में कंपनी इस रोबोट के जरिए ड्रोन्स और डांसिंग रोबोट्स के लिए कोडिंग सिखाएगी। माना जा रहा है कि इसमें आप अपनी कोडिंग का रिजल्ट लाइव देख पाएंगे।