Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः सैमसंग ऑन मैक्स का रिव्यू

प्रकाशित Fri, 04, 2017 पर 17:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सैमसंग ने मिड प्राइस सेगेमेंट फोन्स में अपनी पकड़ जमाने लिए ऑन सीरीज को लॉन्च किया था। और इसी सीरीज में लेटेस्ट एडिशन है सैमसंग गैलक्सी ऑन मैक्स। इस फोन की खासियत बताई जा रही है इसका f/1.7 अपर्चर वाला कैमरा। तो चलिए इसी फीचर से शुरुवात करते हैं और देखते है इसका कैमेरा कैसा है?


सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है एलईडी फ्लैश के साथ। फोन में डे लाइट में फोटोज अच्छी आती हैं और कलर्स अच्छी तरह कैप्चर होते हैं। लो लाइट में भी आप अच्छी फोटोज ले सकें, इसका ख्याल रखता है f/1.7 एमएम का अपर्चर। लेकिन हां, लो लाइट में फोटोज की शार्पनेस पर जरूर असर पड़ता है। इस फोन पर फुल एचडी वीडियो ली जा सकती है। सेल्फी के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल और f/1.9 अपर्चर वाला फ्रंट कैमरा भी दिया है जिसकी डे लाइट में परफॉर्मेंस अच्छी है और ये लो-लाइट में भी ठीक-ठाक फोटोज दे देता है। और अगर आपको सेल्फी के लिए लाइटिंग कम लगे तो फ्रंट कैमरे के साथ लैड फ्लैश का भी इंतजाम है।
 
इस सोशल फीचर की एक और खासियत है। इससे कैमरा ये देखता है कि आप कहां हैं और फिर आपको आसपास की खाने-पीने और घूमने की जगहों के बारे में बताता है। इस कैमरे से आप स्नैपचैट की तरह अपने फेस पर कई फिल्टर्स लगा सकते हैं। कैमरे के कई मोड भी हैं जैसे स्पोर्ट्स, एंटी फॉग, पैनेरामा या प्रो मोड। प्रो मोड के जरिए आप आईएसओ, वाइट बैलेंस और अपर्चर को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। लेकिन कैमरे में एक चीज खलती है। ये है शटर लैग। लो लाइट में  फोटो क्लिक करते हुए कैमरा फोकस लॉक करने में कुछ वक्त लगाता है। जिससे शटर क्लिक करने के कुछ मिनी सेकेंड बाद फोटो क्लिक होती है।


बड़ी फुल एचडी स्क्रीन होने से सैमसंग ऑन मैक्स पर मूवी देखने में मजा आता है। फोन का व्यू एंगल अच्छा है। तेज रोशनी में भी काम करने में परेशानी नहीं होती। फोन में साउंड के लिए साइड पैनल पर स्पीकर जो खुली जगह पर भी सुनने लायक आवाज़ देते हैं। हालांकि लैंडस्केप मोड में किसी वीडियो को देखते वक्त स्पीकर के ढक जाने की परेशानी आ सकती है।


परफार्मेंस के लिए फोन में 4जीबी रैम और 1.6जीएचजेड का ऑक्टाकोर मीडिया टेक पी 25 लाइट प्रोसेसर दिया गया है। ये एंड्रायड 7.0 नूगा पर ऑपरेट करता है। फोन में स्टोरेज के लिए 32जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे 256जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में एसडी कार्ड के लिए डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया गया है जो कि एक प्लस प्वाइंट है।


फोन पर गेमिंग का एक्सपीरियंस  अच्छा है। आप चाहे एसफाल्ट 8 खेलें, काउंटर टैररिस्ट या कोई और गेम, फोन के ग्राफिक्स और परफार्मेंस दोनों ही निराश नहीं करते।


गेमिंग, फोटोग्राफी और दूसरे ऐप्स को दिन भर सपोर्ट करने के लिए इसमें 3300एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है इसलिए इसे फुल चार्ज होने में 1.5 से 2 घंटे लग जाते हैं। बैटरी सेविंग के लिए फोन में पावर सेविंग मोड और एस पावर प्लानिंग का ऑप्शन है। 
 
पीटीसी 5 फोन बैटरी लॉन्ग लास्टिंग है। चार्ज होने में भले ही टाइम लगता है लेकिन एक बार फुल चार्ज करने पर सुबह से शाम तक चल जाएगा।


सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स, जे7 मैक्स की तरह ही सैमसंग पे मिनी के ऐप से लेस है। सैमसंग पे मिनी कंपनी के डिजिटल पेमेंट ऐप का लाइटर वर्जन है। फोन के होम बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर  दिया गया है जो कि काफी सेंसिटिव और फास्ट है। इसके साथ ही डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेशियल रेकगनिशन का भी ऑप्शन है। पर ये बहुत एक्यूरेट नहीं है इसलिए मैं तो फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल ही सजेस्ट करूंगी। इस डुअल सिम फोन की कीमत है 16,900 रुपये।