Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज से दिल्ली के प्रगति मैदान में व्यापार मेला

प्रकाशित Tue, 14, 2017 पर 11:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली का प्रगति मैदान आज से शुरू होने वाले 37वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के लिए तैयार है। लेकिन इंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर का काम चलने की वजह से इस बार पहले के मुकाबले आधी जगह में व्यापार मेले का आयोजन हो रहा है। मेले की थीम स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया रखी गई है।


दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से शुरू अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ वियतनाम पार्टनर देश, किर्गिज रिपब्लिक फोकस देश जबकि झारखंड पार्टनर स्टेट के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं। व्यापार मेला 27 नवंबर तक चलेगा।


मेले में देश और दुनिया से 7,000 से भी ज्यादा एग्जिबिटर्स अपने स्टॉल्स लगाए हैं। मेले में इस साल 21 देशों से 222 कंपनियां हिस्सा ले रहीं हैं। हालांकि पाकिस्तान पिछले साल की तरह इस साल भी व्यापार मेले में हिस्सा नहीं ले रहा है। ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस बार टिकट की बिक्री प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन या फिर प्रगति मैदान के किसी गेट से नहीं होगी।


व्यापार मेले की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए प्रशासन की ओर से खास इंतजाम और सेवाएं शुरू की गई हैं। इस बार बिजनेस डे को कम करके आम जनता के लिए एक दिन ज्यादा दिया गया है। मेले में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा और इसलिए इसकी थीम केंद्र सरकार की योजना स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया रखी गई है । दिल्ली में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी की वजह से व्यापार मेले में खास इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि लोगों की तादाद में कमी ना हो।


आईटीपीओ ने भले ही प्रतिदिन 60 हजार टिकिट बांटने का लक्ष्य रखा हो लेकिन जिस तरह से आयोजन किया गया है प्रशासन को पूरी उम्मीद है की फुटफॉल के लिहाज से इस साल बढ़ोतरी ही देखने को मिलेगी।