Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पहला कदम सीजन-2: बदलते वक्त में इंश्योरेंस क्यों है जरूरी!

प्रकाशित Sat, 18, 2017 पर 15:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहला कदम सीजन 2 के इस एपिसोड में आज भी हम बात करने वाले हैं इंश्योरेंस पर ही। आज के बदलते वक्त में इंश्योरेंस आपके लिए क्यों जरूरी है, देश में इंश्योरेंस को लेकर लोगों का नजरिया क्या है, उसमें कितना बदलाव आ रहा है और इंश्योरेंस के आपको क्या फायदे हो सकते हैं। आज हम इन्ही सब मुद्दों पर बात कर रहे हैं और इस मुद्दों पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के वाइस चेयरमैन और एमडी राजेश सूद।


भारत में इंश्योरेंस प्लानिंग का कॉन्सेप्ट कितना अलग है इस सवाल का जवाब देते हुए राजेश सूद ने कहा कि दूसरे देशों के मुकाबले भारत में इंश्योरेंस कराने वालों की संख्या काफी कम है। लेकिन अब जागरूक लोग इंश्योर्ंस का महत्व समझ रहे हैं और देश में इंश्योरेंस लेने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।


राजेश सूद ने सलाह दी कि इंश्योरेंस रिस्क प्रोटेक्शन के लिए करना चाहिए, इसको निवेश नहीं समझना चाहिए। शॉर्ट टर्म के लिए इंश्योरेंस में निवेश सही नहीं होता। इंश्योरेंस रिस्क प्रोटेक्शन और लॉन्ग टर्म सेविंग्स के लिए किया जाना चाहिए।


राजेश सूद के मुताबिक इंश्योरेंस परिवार के लिए सुरक्षा चक्र का काम करता है। हमें सिर्फ टैक्स बचाने के लिए जल्दबाजी में कोई इंश्योरेंस प्लान नहीं लेना चाहिए। इंश्योरेंस प्लान का चुनाव अपनी जरूरतों और जोखिम उठाने की क्षमता के हिसाब से करना चाहिए।