योग ने बढ़ाई खादी की मांग, खादी आयोग की चांदी -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

योग ने बढ़ाई खादी की मांग, खादी आयोग की चांदी

प्रकाशित Mon, 19, 2017 पर 17:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस साल अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की चांदी हो रही है। योग दिवस पर विदेशों से खादी योग किट की जबर्दस्त मांग आई है। आयोग को 15,000 किट  के ऑर्डर मिले हैं।


योग करने के लिए ये आरामदायक ड्रेस खादी की बनी है और इसे बनाया है खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने। इस तरह के 15 हजार योग किट बनाने का ऑडर खादी एंव ग्रामोद्योग आयोग को मिला। ये ऑडर ढ़ाई करोड़ से भी ज्यादा का है। इसके अलावा भी कई देशों से खादी की किट के खास ऑडर आयोग को मिले हैं।


दरअसल, स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के मकसद से खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने पिछले साल ही अंतराष्ट्रीय योग दिवस के लिए खास योगा किट तैयार की थी। इस साल खादी से बने योग ड्रेस की सेल पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा हो हुई है। यही वजह है की इस साल आयोग खादी योगा किट पर 10 फीसदी डिस्काउंट भी दे रहा है। दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी इंडिया की दुकान में जो ये नजारा आप देख रहें है वो इस बात का गवाह है की यहां से दिन में करीब 60 से 70 खादी योग किट की बिक्री हो रही है।


अंतराष्ट्रीय  योगा दिवस लग रहा इस बार खादी के रंग से रंगने वाला है। खादी योगा किट की मांग जिस तरह बढ़ रही है उसे देखते हुए लगता है कि लोग इस बार योगा दिवस स्वदेशी उत्पाद और स्वदेशी पहनावे के साथ मनाना चाहतें है।