Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

जानें कैसे मिलेगा म्युचुअल फंड से हर महीने पेंशन

प्रकाशित Tue, 07, 2017 पर 14:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिटारमेंट के लिए हर माह आपको एक निर्धारित रकम की जरूरत होती है, और ऐसे में हम या तो फिक्सड डिपॉजिट या तो छोटी बचत योजनाओं पर ज्यादा निर्भर रहते हैं। लेकिन अब इन निवेश विकल्पों में दुविधा ये है के इन पर ब्याज दर लगातार कम हो रही है। और अब वक्त आ गया है के आप पेंशन के लिहाज से नए विकल्प तलाशें, और इस लिए आज हम म्युचुअल फंड में सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान की बात कर रहें हैं। साथ ही जानेंगे कि क्यों जरुरी है आधार से म्युचुल फंड से जोड़ना। हमारा साथ देने के लिए मौजूद है एल जे बिजनेस स्कूल की सीईओ और सीएफपी पूनम रूंगटा।


पूनम रूंगटा का कहना है कि अगर म्युचुल फंड आधार को जोड़ना काफी आसान है। म्युचुअल फंड की वेबसाइट पर जाकर आधार को लिंक कर सकते हैं। कैम्स या कार्वी की वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं। फ्रैंक्लिन टेंपलटन की सुविधा कैम्स और कार्वी पर नहीं है। फंडसुपरमार्ट और फंड्सइंडिया पर भी आधार लिंक करने की सुविधा दी गई है।


पूनम रूंगटा के अनुसार बिना आधार बैंक खाता खोला है तो 6 महीने के अंदर आधार नंबर जमा करना होगा। आधार लिंक नहीं करने पर खाता बंद कर दिया जाएगा। बिना आधार कार्ड के 50 हजार के ऊपर का लेनदेन नहीं किया जा सकता है औऱ टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए पेन नंबर के साथ आधार भी जरूरी है।


इधर, म्युचुअल फंड में सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान की बात करें तो यह प्लान आपको हर महीने पैसे निकालने का विकल्प देती है। म्युचुअल फंड में एसडब्ल्यूपी का विकल्प चुनें। साथ ही चुने गए फंड में ग्रोथ विकल्प के साथ एसडब्ल्यूपी लागू करें। निवेश के 1 साल के बाद निकासी शुरू करें। इक्विटी फंड में 1 साल के बाद विड्रॉल शुरू करने पर टैक्स नहीं लगता। डेट फंड में 3 साल के बाद 20 फीसदी टैक्स पर इंडेक्सेशन का फायदा मिलता है। इंफ्लेशन एडजस्टेड निवेश को समय अनुसार बदलें। हर महीने, छमाही, या सालाना पैसे निकाले जा सकते हैं।


एसडब्ल्यूपी का चुनाव करने से बैलेंस्ड फंड में 15 लाख निवेश करने पर एसडब्ल्यूपी से हर महीने 10,000 रुपये निकाल सकेंगे। इस रकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।  10 साल बाद मैच्योरिटी पर टैक्स-फ्री 30 लाख मिलेगा।