Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

महिंद्रा एमएफ ने लॉन्च किए 2 नए प्लान, क्या है खास

प्रकाशित Thu, 20, 2017 पर 18:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस बार योर मनी में हम आपको बता रहे हैं कि दो नए फंड के बारे में। महिंद्रा म्युचुअल फंड ने 2 नए फंड लॉन्च किए हैं - बाल विकास योजना और बढत योजना। महिंद्रा म्युचुअल फंड ने बच्चों के लिए बाल विकास योजना शुरू की है, जबकि लंबी अवधि के लिए महिंद्रा म्युचुअल फंड बढ़त योजना लॉन्च की है।


महिंद्रा म्युचुअल फंड बढ़त योजना ओपन एंडेड इक्विटी ग्रोथ फंड है। महिंद्रा म्युचुअल फंड बढ़त योजना का एनएफओ 20 अप्रैल से 10 मई तक खुला रहेगा। इस फंड का इक्विटी और डेट में निवेश होगा। इक्विटी में 75-100 फीसदी और डेट में 0-25 फीसदी तक निवेश होगा। इस फंड में न्यूनतम निवेश 1000 रुपये निर्धारित किया गया है। इस फंड के लिए बेंचमार्क निफ्टी 200 होगा।


महिंद्रा म्युचुअल फंड बढ़त योजना में सब्सक्रिप्शन के लिए डायरेक्ट और रेगुलर दोनों विकल्प मौजूद हैं। इस फंड में डिविडेंड और ग्रोथ के विकल्प हैं और इसमें एसआईपी के जरिए निवेश की सुविधा भी दी गई है। इसके साथ ही इस फंड में एसडब्ल्यूपी यानि सिस्टमैटिक विड्राल प्लान की सुविधा भी दी गई है। 1 साल के भीतर पैसा निकालने पर 1 फीसदी एग्जिट लोड लगेगा, जबकि एक साल के बाद पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।


वहीं महिंद्रा म्युचुअल फंड ने बच्चों के भविष्य के लिए बैलेंस फंड महिंद्रा एमएफ बाल विकास योजना को लॉन्च किया है। महिंद्रा म्युचुअल फंड बाल विकास योजना का इक्विटी और डेट में निवेश होगा। इक्विटी में 40-60 फीसदी, इक्विटी डेरिवेटिव्स में 5-15 फीसदी और डेट में 25-55 फीसदी निवेश किया जाएगा। इस फंड का एनएफओ 20 अप्रैल से 4 मई तक खुला रहेगा। इस फंड में न्यूनतम निवेश 1000 रुपये निर्धारित किया गया है। इस फंड का बेंचमार्क निफ्टी 50 और क्रिसिल कंपोजिट बॉन्ड इंडेक्स होगा।


महिंद्रा म्युचुअल फंड बाल विकास योजना में सब्सक्रिप्शन के लिए डायरेक्ट और रेगुलर दोनों विकल्प मौजूद हैं। इस फंड में एसआईपी के जरिए निवेश की सुविधा भी दी गई है। इस फंड से तीन साल बाद पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा, जबकि एक साल के भीतर पैसा निकालने पर 3 फीसदी चार्ज देना होगा। वहीं 1-2 साल के भीतर पैसा निकालने पर 2 फीसदी और 2-3 साल के भीतर पैसा निकालने पर 1 फीसदी चार्ज देना होगा।