योर मनी : आपका पैसा, हमारी सलाह -
Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विशेषज्ञ

योर मनी : आपका पैसा, हमारी सलाह

प्रकाशित Mon, 06, 2017 पर 19:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप ने अपने खर्चों का कंट्रोल नहीं किया, और पैसे उन सब चीजों पर उडा दिए जिनकी जरूरत नहीं है तो बहूत जल्द आपको वो सब चीजें बेचनी पडेंगी, जिनकी आपको जरूरत है। लेकिन, योर मनी के रहते हम आपको ना सिर्फ अपने खर्चों को कंट्रोल करना सिखाएंगे, बल्कि पैसे भी बचाने की तरकीब बताएंगे और सही निवेश रणनीति बताकर आपके तमाम सपनों को भी पूरा करेंगे। इसी सिलसिले में आज हमारी मदद करने के लिए साथ हैं आनंदराठी प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के डिप्टी सीईओ, फिरोज अजीज


सवाल : कम जोखिम और टैक्स फ्री रिटर्न के लिए कहां निवेश करें?


जवाब : फिरोज अजीज का कहना है कि वेल्थ क्रिएशन और तयशुदा आय के लिए डेट और इक्विटी फंड में पैसा लगाएं। खासकर आर्बिट्राज फंड में निवेश से 6-7.5 फीसदी टैक्स फ्री रिटर्न मिल सकता है। आर्बिट्राज फंड, जोखिम के लिहाज से डेट की तरह होता है और टैक्स के लिहाज से इक्विटी की तरह होता है। लिहाजा 1 साल से ज्यादा निवेश होने पर कोई टैक्स देनदारी नहीं बनती है। इक्विटी फंड से मिले डिविडेंड पर कोई टैक्स नहीं लगता है, जबकि डेट फंड पर मिले डिविडेंड पर 28 फीसदी का डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स लगता है। इस लिहाज से कोटक इक्विटी आर्बिट्राज फंड बेहतर हो सकता है।


सवाल : 38 साल के विपिन की आय 56000 रुपये प्रति महीने है। विपिन को होम लोन के लिए 20,000 रुपये प्रति महीने का भुगतान करना होता है। एनपीएस के लिए 13,000 रुपये प्रति देने होते हैं। वहीं विपिन के पास 5 लाख रुपये की एलआईसी पॉलिसी भी है। विपिन को 10 साल बाद बेटी की पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये चाहिए। 16 साल बाद बेटी की शादी के लिए 20 लाख रुपये चाहिए। इसके अलावा 17 साल बाद 25 लाख रुपये की जरूरत होगी। वहीं कार खरीदने के लिए 5 साल बाद 7 लाख रुपये भी चाहिए।


जवाब : फिरोज अजीज के मुताबिक लक्ष्य पूरा करने के लिए इक्विटी और डेट में निवेश करें। एलआईसी पॉलिसी के रिटर्न अच्छे नहीं है, ऐसे में लॉक-इन पीरियड खत्म होते ही एलआईसी की पॉलिसी से निकल जाएं। इंश्योरेंस के लिए टर्म प्लान खरीदें। एचडीएफसी क्लिक2प्रोटेक्ट प्लान प्लान खरीदें। साथ ही लक्ष्य पूरा करने के लिए इक्विटी में 10,000 रुपये प्रति महीने निवेश करें।


फिरोज अजीज ने बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी में 2500 रुपये प्रति महीने, कोटक सेलेक्ट फोकस में 2500 रुपये प्रति महीने, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में 2500 रुपये प्रति महीने और एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्यूनिटीज फंड में 2500 रुपये प्रति महीने निवेश करें।


सवाल : 26 साल के संदीप कुमार की आय 49000 रुपये प्रति महीने है। संदीप एलआईसी प्रीमियम के लिए 40,000 रुपये प्रति महीने का निवेश कर रहे हैं। पीपीएफ में सालाना 50,000 रुपये और एनपीएस में 4700 रुपये प्रति महीने निवेश कर रहे हैं। संदीप ने एक्सिस लॉन्ग टर्म फंड में प्रति महीने 2500 रुपये का निवेश कर रहे हैं। संदीप का सवाल है कि एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करना है, करीब 17000 रुपये प्रति महीने का निवेश कर सकते हैं, कौन से फंड में निवेश करना बेहतर होगा?


जवाब : फिरोज अजीज का कहना है कि लक्ष्य के निवेश सही लग रहा है। एलआईसी की पॉलिसी से निकलने की सलाह होगी और एलआईसी पॉलिसी से मिले पैसों को डेट में लगाएं। संदीप के लिए लार्जकैप फंड में मिरे एसेट इंडिया अपॉर्च्यूनिटीज फंड और आईसीआईसीआई प्रु वैल्यू डिस्कवरी फंड में निवेश करें। वहीं मिडकैप फंड में एसबीआई मैग्नम फंड और फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में निवेश करें।