सेक्टर फंड की बारीकियां, किसमें होगा कितना फायदा! -
Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड

सेक्टर फंड की बारीकियां, किसमें होगा कितना फायदा!

प्रकाशित Wed, 14, 2017 पर 18:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का फोकस है यूथ बिग्रेड के सवालों पर। जो निवेशक पहली बार निवेस करना चाहते है लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि आपके लिए किस तरह की फाइनेंशिंयल प्लानिंग फायदेमंद हो सकती है। यूथ बिग्रेड के फाइनेशिंयल एसेंट पर विस्तार से चर्चा करने के लिए हमारे साथ हैं वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी। लेकिन सबसे पहले जानेंगे कि सेक्टर फंड और थीमैटिक फंड में निवेश से कितना फायदा और कितना जोखिम है। 


सेक्टर फंड
किसी खास सेक्टर में निवेश करते हैं। सेक्टर की ग्रोथ का फायदा उठाने के लिए निवेश किया जाता है। इसमें में जोखिम ज्यादा होता है। बैंकिंग, एफएमसीजी, फार्मा जैसे सेक्टर फंड होते हैं।


थीमैटिक फंड
थीमैटिक फंड, किसी खास ट्रेंड या थीम में निवेश करते हैं। इंफ्रा, रुरल इंडिया, एमएनसी जैसे थीमैटिक फंड में आते है।  इसमें सेक्टर फंड के मुकाबले निवेश का दायरा बड़ा होता है।


सेक्टर फंड में निवेश
सेक्टर फंड में निवेश के लिए सेक्टर की पूरी जानकारी जरूरी है। क्योंकि इससे आपके पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन में मदद मिलती है। किसी खास शेयर की बजाय सेक्टर फंड में निवेश बेहतर होता है और शेयर की बजाय सेक्टर फंड में निवेश में जोखिम भी कम होता है। हालांकि निवेश से पहले पोर्टफोलियो को संतुलित बनाएं। हेमंत रुस्तगी के मुताबिक सेक्टर फंड में सीमित निवेश करना चाहिए। अगर ज्यादा जोखिम लेने की क्षमता हो तभी निवेश करें अन्यथा निवेश से बचने की सलाह होगी। सेक्टर और थीमैटिक फंड में 10-15 फीसदी पैसा लगा सकते हैं।
 
थीमैटिक फंड में निवेश

किसी उभरते ट्रेंड का फायदा उठाने के लिए थीमैटिक फंड बेहतर विकल्प है। इसमें निवेशक को बना-बनाया पोर्टफोलियो मिलता है। हालांकि इसमें निवेश से पहले पोर्टफोलियो को संतुलित बनाने की सलाह होगी। थीमैटिक फंड में सीमित निवेश करना चाहिए। ज्यादा जोखिम लेने की क्षमता हो तभी निवेश करें। इसमें भी सेक्टर और थीमैटिक फंड में 10-15फीसदी पैसा लगा सकते हैं


कौन से सेक्टर फंड बेहतर
सेक्टर फंड्स में आईसीआईसीआई प्रु बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, रिलायंस बैंकिंग फंड, एसबीआई एफएमसीजी फंड और रिलायंस फार्मा फंड बेहतर विकल्प है।


कौन से थीमैटिक फंड बेहतर
वहीं थीमैटिक फंड आईडीएफसी इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, एलएंडटी इंफ्रा फंड
औरआईसीआईसीआई एक्सपोर्ट एंड अदर सर्विसेज फंड बेहतर है।