आवाज़ अड्डाः पहले एंटी रोमियो और अब लव जिहाद, कहीं बात बिगड़ ना जाए! -
Moneycontrol » समाचार » राजनीति

आवाज़ अड्डाः पहले एंटी रोमियो और अब लव जिहाद, कहीं बात बिगड़ ना जाए!

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 21:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जिसका डर था अब वो सामने आने लगा है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद मानो मोरल पुलिसिंग की बयार चल पड़ी है। एंटी रोमियो स्क्वॉड के सामने गिड़गिड़ाते लड़के-लड़कियों को बेइज्जत करने और सरेआम उट्ठक-बैठक कराने के नजारे तो आपने कई बार देखे हैं। पुलिस के एंटी रोमियो दस्तों के साथ हिंदू वाहिनी और दूसरे कई संगठनों के लोगों की साझा गश्त की खबरें भी आती रही हैं। लेकिन जो अब तक सड़क पर होता रहा था वो अब घर के अंदर तक पहुंच गया है। मेरठ में आज एक ऐसा ही वाकया हुआ, हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता एक घर में घुस गए और वहां मौजूद एक प्रेमी प्रेमिका को पकड़कर पुलिस थाने तक ले गए।


यूपी के मेरठ में हिंदू युवा वाहिनी की गुंडागर्दी का नमूना देखने को मिला है। एक प्रेमी जोड़े के घर में जबरन घुस गए। युवक की पिटाई की और प्रेमी जोड़े को पुलिस के हवाले कर दिया। युवक पर लव जिहाद का आरोप लगा है। मतलब हिंदू युवा वाहिनी की भाषा में हिंदू लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर उसका धर्म परिवर्तन। पुलिस ने इस मामले में एक्शन ले लिया है। युवक के खिलाफ सार्वजनिक स्थल पर अश्लीलता फैलाने का मामला दर्ज हो गया है।


मतलब दो लोग आपसी सहमति से एक साथ हों तो यूपी की पुलिस सार्वजनिक स्थल पर अश्लीलता का आरोप लगा सकती है। सवाल नैतिकता के ठेकेदार बने हिंदू वाहिनी के लोगों पर भी उठ रहे हैं। उन्हें किसने हक दिया कि वो प्रेम की पहरेदारी करें, किसी के घर में झांके। क्या हिंदू वाहिनी के लोग लव जिहाद रोकने के नाम पर गुंडागर्दी कर रहे हैं, इसी पर आवाज़ अड्डा पर हुई बड़ी चर्चा।


आपको बता दें कि 2002 में उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की थी। हिंदू युवा वाहिनी गोरखपुर समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में सक्रिय है। हिंदू युवा वाहिनी ने धर्मांतरण के खिलाफ अभियान चला रखा है। हालांकि इस मुहिम के तहत हिंदू युवा वाहिनी पर धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के आरोप लगे हैं। लव जिहाद, ये शब्द कट्टर हिंदू संगठनों ने गढ़ा है। प्रेम का झांसा देकर धर्मांतरण को लव जिहाद बताया गया। आरोप है कि लव जिहाद के तहत यूपी में हजारों लड़कियों का धर्मांतरण हुआ है।