Moneycontrol » समाचार » राजनीति

आवाज अड्डाः चुनाव में बाकी मुद्दों पर भारी पड़ रहा है धर्म!

प्रकाशित Fri, 01, 2017 पर 11:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गुजरात में पहले चरण के प्रचार के लिए अब मुश्किल से एक सप्ताह का समय बचा है और ऐसा लग रहा है कि धर्म का मुद्दा बाकी मुद्दों पर हावी होने वाला है। आज की तारीख में वाद-विवाद का विषय ये है कि कहीं राहुल गांधी गैर हिंदू तो नहीं? बीजेपी राहुल के धर्म पर सफाई मांग रही है तो कांग्रेस राहुल के जनेऊधारी हिंदू होने के सबूत दे रही है। राहुल का सोमनाथ मंदिर में जाना इतना बड़ा मुद्दा आखिर क्यों है? ये सवाल इसलिए क्योंकि रजिस्टर में गैर हिंदू के तौर पर उनका नाम सामने आने से पहले खुद प्रधानमंत्री मोदी ने उनके मंदिर जाने पर ही सवाल उठा दिया था, ये कहते हुए कि उनके परनाना पंडित जवाहर लाल नेहरू, सोमनाथ मंदिर के पुनर्उद्धार से खुश नहीं थे। 
राजीव गांधी अस्थियां चुनते राहुल गांधी, खास बात जनेऊ, प्रियंका गांधी की शादी में रस्म निभाते राहुल गांधी, खास है जनेऊ और राहुल का नामकरण करवाते सोनिया और राजीव गांधी, लेकिन यहां भी खास है जनेऊ। क्योंकि बीजेप ने राहुल के हिंदू होने पर सवाल खड़े किए। राहुल गांधी से पूछा कि बताएं आपका धर्म क्या है। ये सारा विवाद सोमनाथ मंदिर में गैर हिंदूओं के लिए रखे गए रजिस्टर में राहुल गांधी का नाम दर्ज होने से पैदा हुआ। इसपर सवाल जवाब का लंबा दौर चला और जारी है। लेकिन इस विवाद के पैदा होने से पहले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल के सोमनाथ जाने पर सवाल खड़ा किया।


गुजरात चुनाव में राहुल गांधी अब तक बीसियों मंदिरों में मत्था टेक चुके हैं। विवाद के दूसरे दिन भी वो चुनावी सभा में जाने से पहले बोताड के स्वामी राम नारायण मंदिर में पूजा-अर्चना करने गए। वैसे राहुल यूपी में भी मंदिर, मस्जिद, चर्च में घूम रहे थे। गुजरात में किसी मस्जिद या चर्च में जाने की चर्चा नहीं है। बीजेपी पहले भी कह चुकी है कि राहुल का मंदिर जाना स्वाभाविक नहीं है। इसके पीछे राजनीति है। लेकिन कांग्रेस जनेऊधारी राहुल को सामने कर बीजेपी के हिंदुत्व पर ही सवाल खड़े कर रही है।


सवाल उठता है कि चुनावों के बीच में राहुल गांधी के धर्म पर सवाल-जवाब का ये दौर क्यों? क्या वाकई अब गुजरात में हिंदुत्व बनाम सॉफ्ट हिंदुत्व की लड़ाई देखने को मिलेगी?क्या गुजरात चुनाव में धर्म बाकी मुद्दों पर भारी पड़ने जा रहा है?