5 राज्यों का एग्जिट पोल, कहां किसकी बनेगी सरकार! -
Moneycontrol » समाचार » राजनीति

5 राज्यों का एग्जिट पोल, कहां किसकी बनेगी सरकार!

प्रकाशित Thu, 09, 2017 पर 19:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

5 राज्यों के चुनाव के एक्जिट पोल सामने आने लगे हैं। सीएनबीसी-आवाज़ आपको सारे एजेंसियों के एक्जिट पोल बता रहा है। उत्तर प्रदेश, जो सबसे बड़ा राज्य है और इसके आए हुए सर्वे के मुताबिक बीजेपी को शानदार बढ़त मिल रही है। लेकिन पूर्ण बहुमत इस वक्त एक ही सर्वे दे रहा है। अभी भी त्रिशंकु विधानसभा के लक्षण नजर आ रहे हैं। तमान एक्जिट पोल से लग रहा है कि अखिलेश-राहुल की जोड़ी जादुई आंकड़े से दूर है, ये भी संकेत मिल रहे हैं कि हाथी पूरी तरह बैठ गया है।


पंजाब में सारे पोल बता रहे हैं कि बादल सरकार के वापस आने के कोई लक्षण नहीं है। शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी का बुरा हाल है। कांग्रेस और आप में कांटे की टक्कर दिख रही है। किसी पोल में कांग्रेस आगे है, तो किसी पोल में आप और कांग्रेस को बराबर सीटें मिल रही हैं।


उत्तराखंड में मुख्यमंत्री हरीश रावत कि सारी कोशिशों के बावजूद बीजेपी आगे नजर आ रही है। पिछले साल के फ्लोर टेस्ट में पास होने के बावजूद मोदी वेव उत्तराखंड में भी दिखा है। गोवा में पर्रिकर साहब की कोशिशें शायद काम कर गई हैं। गोवा में सत्ता विरोधी लहर उस हद तक नहीं दिख रही है और यहां आप फैक्टर गायब है। मणिपुर में भी बीजेपी आगे दिख रही है और इन पोल के मुताबिक 15 साल से मुख्यमंत्री रहे ओक्राम इबीबो सिंह सत्ता से दूर जाते दिख रहे हैं।


इस बीच, अखिलेश यादव ने संकेत दिये हैं अगर बहुमत नहीं मिलता है तो उनकी समाजवादी पार्टी मायावती की बीएसपी से गठबंधन कर सकती है। ये बात अखिलेश ने बीबीसी रेडियो से बातचीत में कही है।


उत्तर प्रदेश


इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 251-279 सीटें मिलने का अनुमान है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 88-112 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बीएसपी को 28-42 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य आय को 04-11 सीटें मिलने का अनुमान है।


न्यूज 24-टुडेज-चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 285 सीटें मिलने का अनुमान है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 88 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बीएसपी को 27 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य आय को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।


इंडिया न्यूज-एमआरसी के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 185 सीटें मिलने का अनुमान है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 120 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बीएसपी को 90 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।


टाइम्स नाऊ-वीएमआर के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 190-210 सीटें मिलने का अनुमान है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 110-130 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बीएसपी को 57-74 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।


इंडिया टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 161 सीटें मिलने का अनुमान है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 141 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बीएसपी को 87 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 14 सीटें मिलने का अनुमान है।


सीएनएन न्यूज18-ग्रामनर के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 193 सीटें मिलने का अनुमान है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 133 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश में बीएसपी को 67 सीटें मिलने का अनुमान है।



पंजाब


इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस को 62-71 सीटें मिलने का अनुमान है। आम आदमी पार्टी को 42-51 सीटें मिलने का अनुमान है। पंजाब में अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 4-7 सीटें मिलने का अनुमान है।


न्यूज 24-टुडेज-चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस को 54 सीटें मिलने का अनुमान है। आम आदमी पार्टी को 54 सीटें मिलने का अनुमान है। पंजाब में अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 9 सीटें मिलने का अनुमान है।


सीएनएन न्यूज18-ग्रामनर के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को 57 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 53 सीटें मिलने का अनुमान है। पंजाब में अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 7 सीटें मिलने का अनुमान है।



उत्तराखंड


इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 46-53 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 12-21 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तराखंड में अन्य को 1-4 सीटें मिलने का अनुमान है।


न्यूज 24-टुडेज-चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 53 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 15 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्तराखंड में अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है।


सीएनएन न्यूज18-ग्रामनर के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 38 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 26 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान है।



गोवा


इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 18-22 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 9-13 सीटें मिलने का अनुमान है। गोवा में आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 6-11 सीटें मिलने का अनुमान है।


इंडिया न्यूज-एमआरसी के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 15 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 10 सीटें मिलने का अनुमान है। गोवा में आम आदमी पार्टी को 7 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।


इंडिया टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 15-21 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 12-18 सीटें मिलने का अनुमान है। गोवा में आम आदमी पार्टी को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान है।


वहीं सीएनएन न्यूज18-ग्रामनर के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 19 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 14 सीटें मिलने का अनुमान है। गोवा में आम आदमी पार्टी को 6 सीटें मिलने का अनुमान है।



मणिपुर


इंडिया टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी को 25-31 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 17-23 सीटें मिलने का अनुमान है।


हालांकि इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक मणिपुर में कांग्रेस को 30-36 सीटें मिलने का अनुमान है। मणिपुर में बीजेपी को 16-22 सीटें मिलने का अनुमान है।  एनपीएफ को 3-5 सीटें मिलने का अनुमान है और अन्य के खाते में 3-6 सीटें जा सकती हैं।