Moneycontrol » समाचार » राजनीति

आज से संसद का मॉनसून सत्र, 11 अगस्त तक चलेगा

प्रकाशित Mon, 17, 2017 पर 08:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है। 11 अगस्त तक चलने वाला ये सत्र काफी हंगामेदार रह सकता है। एक तरफ सरकार एनपीए और जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर जारी अध्यादेश पास कराएगी और कई अहम बिल पास कराने कोशिश करेगी तो दूसरी तरफ राष्ट्रीय सुरक्षा, कश्मीर और गोरक्षा के नाम पर हो रही हत्याओं जैसे मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगी।


आज से शुरू होने वाले संसद सत्र के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को भरोसा दिया है कि वो गोरक्षा की आड़ में हिंसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे। गोहत्या के नाम पर गुंडागर्दी, महिलाओं के खिलाफ अपराध, उत्तर पूर्व में बाढ़ जैसे मुद्दों पर भी विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। इतना ही नहीं बैठक के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सरकार जिस तरीके से बंदूक के दम पर कश्मीर की समस्या हल करना चाहती है वो ठीक नहीं है और इस मामले पर विपक्ष सरकार का साथ नहीं देगा। वहीं जेडीयू के नेता अली अनवर का कहना है कि गोरक्षा के मुद्दे पर सिर्फ बात करने से कुछ नहीं होगा, उस पर अमल करना भी जरूरी है।


माना जा रहा है कि संसद के मॉनसून सत्र में विपक्ष किसान आंदोलन पर सरकार को घेरेगा। साथ ही यूपी की कानून व्यवस्था पर सवाल उठ सकते हैं। वहीं सरकार पीटकर मारने की घटनाओं पर घिर सकती है। अमरनाथ हमले और कश्मीर के हालात पर हंगामा संभव है। चीन के साथ चल रहे विवाद पर भी बात हो सकती है।


वहीं संसद के मॉनसून सत्र में कई अहम बिल पेश होने वाले हैं। जम्मू-कश्मीर में जीएसटी लागू करने के 2 बिल लाए जाएंगे। बैंकिंग रेगुलेशन (अमेडमेंट) बिल, 2017 और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन (अमेंडमेंट) बिल 2013 को संसद में पेश किया जा सकता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बिल, 2017 और द व्हिसिल ब्लोअर प्रोटेक्शन (अमेंडमेंट) बिल 2015 को पास कराने की कोशिश की जाएगी। साथ ही मोटर व्हीकल्स (अमेंडमेंट) बिल, 2017 पर भी नजर रहेगी।