Moneycontrol » समाचार » राजनीति

टक्कर: क्या गुजरात में हिंदुत्व पर हावी पड़ेगा विकास

प्रकाशित Fri, 01, 2017 पर 12:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर एक और डिबेट शो टक्कर शुरू हो गया है। इसमें सोमवार से शुक्रवार रात 09:00 बजे आपसे जुड़े हुए मुद्दे उठाए जाते हैं और सरकार से पूछे जाते हैं तीखे सवाल।


टीवी पर बहस तो बहुत होती रहती हैं लेकिन वहां तू-तू, मैं-मैं के बीच आपके मुद्दे दब जाते हैं और आपके हक की आवाज़ गुम हो जाती है। इसलिए टक्कर में उन चेहरों से सीधे सवाल किए जाते हैं जिनकी आपके प्रति सीधी जवाबदेही बनती है। टक्कर महज एक शो नहीं है ये 130 करोड़ भारतीयों की एक बड़ी मुहिम है।


गुजरात चुनाव से ठीक पहले बीजेपी के लिए एक बड़ी राहत आई है। देश की इकोनॉमी पटरी पर लौटने लगी है। इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर ये है कि लगातार 5 तिमाही यानी 15 महीनों की गिरावट के बाद ग्रोथ ने रफ्तार पकड़ी है। दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 6.3 फीसदी हो गई है। जबकि ये पहली तिमाही में 5.7 फीसदी ही थी। जीडीपी में ये तेजी मैन्युफैक्चरिंग की बदौलत आई है। मैन्युफैक्चरिंग की ग्रोथ 1.2 फीसदी से बढ़कर 7 फीसदी पर पहुंच गई है। वार्षिक आधार पर देखें तो वित्त वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी 7.5 फीसदी पर रही थी।


अब सवाल ये है कि क्या गुजरात में हो रही हिंदुत्व की राजनीति पर देश की इकोनॉमी के लिए आ रहे अच्छे दिन भारी पड़ेंगे? इसी मुद्दे पर आधारित है टक्कर की ये चर्चा।