Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » राजनीति

यूपी-उत्तराखंड में मोदी की सुनामी, पंजाब में कांग्रेस को दो तिहाई बहुमत

प्रकाशित Sat, 11, 2017 पर 08:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हवा, आंधी, तूफान, सुनामी जो कहें वो कम है। उत्तर प्रदेश की होली में केसरिया गुलाल ऐसा उड़ा कि एक नया इतिहास रच गया। यूपी में कमल ऐसे खिला कि साइकिल पंचर हो गई है और हाथी पस्त। मोदी, शाह का जादू चला और यूपी के लड़कों का कमाल कहीं दिखा ही नहीं। नोटबंदी पर सारे सवाल एक झटके से खत्म हो गए।


बीजेपी को 325 सीटें मिलीं। इससे पहले 1980 में यूपी असेंबली इलेक्शन में कांग्रेस को 309 सीटें मिली थीं। बीजेपी ने उत्तराखंड में भी दो तिहाई बहुमत हासिल किया है। वैसे कांग्रेस के लिए पंजाब से ताजा हवा आई है। पंजाब में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला है। गोवा और मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीरें उभरी हैं। दोनों राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली।


इस बार के चुनावों में वैसे नेताओं की भी चांदी हुई, जिन लोगों ने ऐन वक्त पर सही फैसला किया और अपनी पुरानी पार्टी को छोड़कर नया घर पकड़ लिया। एक वक्त में देश के धाकड़ नेता रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवंती नंदन बहुगुणा की दो संतानें - बेटे विजय बहुगुणा और बेटी रीता बहुगुणा चुनाव के ठीक पहले बीजेपी में शामिल हुए। रीता बहुगुणा को जीत मिली तो विजय बहुगुणा आज उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं।


बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य भी पडरौना विधानसभा सीट से जीत गए हैं। इधर बीजेपी में लंबे समय तक उपेक्षा का शिकार रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने आखिरकार पार्टी से इस्तीफा देकर कांग्रेस का दामन थामा, आज पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है और सिद्धू उपमुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं।


उत्तर प्रदेश (बहुमत के लिए 202 सीटें जरूरी)


ये अब तय हो गया है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन ने 325 सीटें जीत ली हैं। सपा-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 54 सीटें गई हैं।। बीएसपी को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं, अन्य के खाते में 5 सीटें गई हैं।


पंजाब (बहुमत के लिए 59 सीटें जरूरी)


पंजाब में कांग्रेस सत्ता पर काबिज हो गई है। कांग्रेस के खाते में 77 सीटें गई हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी के खाते में 22 सीटें गई हैं। पंजाब में अकाली दल+बीजेपी गठबंधन की 18 सीटों पर जीत हुई है।


राज्य में पार्टी का नेतृत्व कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि चुनावी वादे के मुताबिक नई सरकार का पहला फोकस नशामुक्ति यानि ड्रग्स के खिलाफ अभियान होगा। चुनाव के पहले बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू भी इस जीत से खासे उत्साहित हैं।


उत्तराखंड (बहुमत के लिए 36 सीटें जरूरी)


उत्तराखंड में बीजेपी को सत्ता हासिल हुई है। उत्तराखंड में बीजेपी के खाते में 57 सीटें गई हैं। उत्तराखंड में कांग्रेस के खाते में 11 सीटें गई हैं। अन्य के खाते में 2 सीटें गई हैं।


निवर्तमान मुख्यमंत्री हरीश रावत खुद दो जगहों से चुनाव हार गए हैं। कांग्रेस की अंदरुनी लड़ाई और उसमें बीजेपी की दखलअंदाजी से शुरू हुआ राज्य का सियासी ड्रामा कई बार सुप्रीम कोर्ट के गलियारों से भी गुजरा, लेकिन आखिरी फैसला जनता को करना था और जनता ने बीजेपी को चुन लिया है। अब उत्तराखंड का बड़ा सवाल ये है कि वहां मुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा।


गोवा (बहुमत के लिए 21 सीटें जरूरी)


गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कांग्रेस के खाते में 17 सीटें गई हैं। गोवा में बीजेपी के खाते में 13 सीटें गई हैं।। अन्य के खाते में 10 सीटें गई हैं।


बीजेपी को गोवा में कम सीटें मिली हैं लेकिन पार्टी अभी हार नहीं मान रही है। मनोहर पार्रिकर ने कहा है कि गोवा का जनादेश बंटा हुआ है और सरकार बनाने के लिए पार्टी निर्दलीय नेताओं से बात करेगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र सिंह ने भी गोवा में बीजेपी की सरकार बनने का भरोसा जताया है।


मणिपुर (बहुमत के लिए 31 सीटें जरूरी)


मणिपुर में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। मणिपुर में कांग्रेस के खाते में 28 सीटें गई हैं। बीजेपी के खाते में 21 सीटें गई हैं। अन्य ने 11 सीटें जीती हैं।