Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

इंडिया रियल एस्टेटः कनेक्टिविटी के लिहाज से ठाणे बढ़िया

प्रकाशित Sat, 04, 2017 पर 17:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ठाणे पश्चिम महाराष्ट्र का एक खास जिला है। मुंबई से लगा होने की वजह से इस शहर का डेवलपमेंट काफी तेज रफ्तार से हुआ है। ठाणे का सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर काफी उम्दा है। यहां रोड, हॉपिटल्स, स्कूल्स और मॉल्स की कोई कमी नहीं है। कनेक्टिविटी के लिहाज से भी ठाणे शानदार है। ठाणे ईस्टर्न एक्सप्रेस वे के जरिेए मुलुंड, दादर और वर्ली जैसे इलाकों से कनेक्ट है तो वहीं कल्याण और नवी मुंबई के लिए भी काफी अच्छा रोड नेटवर्क है। इन्हीं सब इलाकों तक जाने के लिए यहां मुंबई लोकल ट्रेन की सेंट्रल और हर्बर लाइन भी है जो रोजाना लाखों लोगों के सफर का जरिया है। मुंबई का इंटरनेशनल एयरपोर्ट यहां से करीब 28 किलोमीटर पर है तो वहीं नवी मुंबई में प्रपोस्ड एयरपोर्ट की दूरी भी यहां तकरीबन इतनी ही होगी। ये वजहें काफी हैं यहां रियल एस्टेट सेक्टर के कारोबारियों का ध्यान खीचने के लिए। इसी के चलते यहां रिहायशी सेक्टर में डिमांड और सप्लाई का आंकड़ा काफी संतुलित है।


शेठ कॉर्प मुंबई के रियल एस्टेट मार्केट में एक पुराने और भरोसेमंद नाम के तौर पर जाने जाते हैं कंपनी की शुरुआत 1986 में कंपनी के चेयरमैन अश्विन शेठ ने की थी। शेठ कॉर्प का प्रोजेक्ट ज्यूरी ठाणे की बेहद खास लोकेशन पर तैयार होने वाला है। शेठ ज्यूरी मेन ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर है साथ ही कनेक्टिविटी के लिहाज से भी ये इलाका काफी शानदार है।


शेठ ज्यूरी के इर्द गिर्द काफी उन्नत दर्जे का सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है। यानि मॉल, स्कूल और हॉस्पिटल की यहां कोई कमी नहीं है। शेठ ज्यूरी एक अफोर्डेबल लग्जरी प्रोजेक्ट है इसमें वन, टू और थ्री बेडरूम के घर प्लान किए गए हैं। करीब साढ़े तीन एकड़ की जमीन पर बनने वाले इस प्रोजेक्ट साइट पर फिलहाल आपको खाली मैदान नजर आएगा। सरकार की ओर से मिलने वाली सभी मंजूरियां अभी पूरी नहीं हो सकी हैं। कंपनी का कहना है कंस्ट्रक्शन शुरू होने में अभी फिलहाल तीन से चार महीने लग सकते हैं।


शेठ जूरी के इस सैंपल फ्लैट को साइट पर मौजूद ऑफिस में ही बनाया गया है। फ्लैट को प्रॉपर घर का फील देने के लिए इसके लॉबी के हिस्से को भी पूरी तरह तैयार किया गया है और इसी लॉबी के एक ओर है 650 वर्गफुट कार्पेट एरिया वाला 2 बीएचके सैंपल फ्लैट। शेठ जूरी के इस 2 बीएचके सैंपल प्लैट में दाखिल होते ही सबसे पहले आपका स्वागत करता है ये शानदार लिविंग कम डायनिंग एरिया। लिविंग एरिया के डायमेंशन को देखें तो ये 10x17.3 है यानि करीब 170 वर्गफीट लिविंग एरिया में सिटिंग अरेंजमेंट को दिखाने के लिए एक सोफा प्लेस किया गया है जो कि एंट्री प्वाइंट से सीधे तौर पर नजर आता है।


सोफा के ठीक सामने की दीवार को आप स्टोरेज कैबिनेट या टीवी वॉल के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं, हलांकि दोनों ही ऑप्शन यहां दिखाने की कोशिश की गई है। यहां मौजूद लूज फर्नीचर फ्लैट को घर जैसा फील देने के लिए इस्तेमाल किए गए हैं आपको ऐसा कोई भी फर्नीचर कंपनी लगा कर नहीं देगी।


लिविंग एरिया में दूसरी ओर डायनिंग टेबल प्लेस की गई है। डायनिंग एरिया के लिए यहां 3x3.6 का एरिया रखा गया है हालांकि ये डायमेंशन आपको डायनिंग एरिया के लिहाज से थोड़ा छोटा लग सकता है। इस पोर्शन के फ्लोर पर प्रीमियम क्वालिटी की विट्रीफाइड टाइल्स लगाई गई हैं जो कि असल फ्लैट में ऐसी ही या फिर थोड़ी बहुत अलग हो सकती है।


लिविंग कम डायनिंग एरिया की दीवारों पर जिप्सम प्लास्टर के साथ ही लस्टर पेंट लगा कर दिया जाएगा, तकरीबन वैसा ही जैसा कि आपको यहां नजर आ रहा है। फ्लैट में खुलापन बरकरार रहे इसके लिए काफी बड़ी विंडो लगाई गई है। ज्यूरी का लेआउट ऐसा है कि आपको इन विंडो से सभी ओर काफी अच्छा व्यू मिलेगा।


लिविंग कम डायनिंग एरिया के ठीक बगल में इस सैंपल फ्लैट का किचन दिया गया है किचन के डायमेंशन की बात की जाय तो 7.6x 9.3 है यानि परफेक्ट मीडियम साइज किचन। किचन में जगह का बेहतर इस्तेमाल करते हुए डबल साइड प्लेटफार्म दिया गया है। प्लेटफार्म के टॉप पर ग्रेनाइट का इस्तेमाल किया गया है और किचन में स्टील सिंक, गैस कनेक्शन के लिए पाइप का प्रोवीजन तो रहेगा साथ ही कई लाइट प्वाइंट्स होंगे ताकि आप अपने वाइट गुड्स को इंस्टॉल कर सकें। इसके साथ ही वॉटर प्यूरीफायर के लिए भी लाइट और पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। आपकी सुरक्षा के मद्देनजर किचन में गैस लीक डिटेक्टर लगा कर दिए जाएंगे। किचन में भी काफी बड़ी ग्लास विंडो है ताकि खुलापन बरकरार रहे। किचन के फ्लोर पर उम्दा क्वालिटी की विट्रीफाइड टाइल्स होगी जैसी की आपको नजर आ रही है।