Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

इंडिया रियल एस्टेटः कैसा है वर्ली का रहेजा इंपीरिया प्रोजेक्ट

प्रकाशित Sat, 18, 2017 पर 17:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पश्चिम मुंबई में अरब सागर के किनारे मौजूद मुंबई के बेहद खास इलाकों में से एक है वर्ली। वर्ली की सबसे बड़ी पहचान और आकर्षण है समंदर में बना करीब साढ़े 5 किलोमीटर का खूबसूरत वर्ली सी लिंक जो वर्ली को सीधी तौर पर बंद्रा से कनेक्ट करता है। वर्ली की गिनती मुंबई के सबसे पॉश इलाकों में भी की जाती है। वर्ली में मौजूद पुरानी मिल्स अब नए कंस्ट्रक्शन के लिए उपलब्ध हैं जिनमें कईयों में नए कंस्ट्रक्शन हो चुके हैं तो कई कंस्ट्रक्शन जारी हैं। यही वजह है कि यहां आपको चमचमाती और गगन चूमती ढेरों इमारतें नजर आ जाएंगी। वर्ली का काफी बड़ा हिस्सा समंदर को फेस करता है इस वजह से ज्यादातर लोगों की चाहत सी फेस घर की रहती है। लोगों की इसी चाहत के चलते वर्ली का रियल एस्टेट मार्केट काफी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यही वजह है कि तकरीबन सभी छोटे- बड़े डेवलपर अपने प्रोजेक्ट यहां बना रहे हैं या फिर बनाने की चाहत रखते हैं।    


मुंबई के रियल एस्टेट मार्केट में भरोसेमंद डेवलपर्स की फेहरिस्त में रहेजा युनिवर्सल बेहद खास जगह रखते हैं। रियल्टी सेक्टर में अपने लंबे अनुभव के साथ रहेजा युनिवर्सल ने करीब 45 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स बनाए हैं जिनमें तकरीबन हर सेक्टर के प्रोजेक्ट शामिल हैं। मौजूदा वक्त में रहेजा युनिवर्सल का कंस्ट्रक्शन करीब 25 लाख वर्ग फीट जारी है। रियल्टी सेक्टर होने में शानदार ब्रांड बनने के पीछे की खास वजह है कंपनी का अपने मूल सिद्धांतों पर कायम रहना। 


रहेजा इंपीरिया एक सुपर लग्जरी प्रोजेक्ट है जो वर्ली और लोअर परेल की ठीक बीच में बन कर तैयार हो रहा है। इस लिहाज से इंपीरिया की लोकेशन बेहद खास हो जाती है। रहेजा इंपीरिया 5 एकड़ के लैंड एरिया पर तैयार किया जा रहा है जो कि पूरी तरह से फ्री होल्ड जमीन है। फ्री होल्ड जमीन के भाव दूसरों के मुकाबले थोड़े ज्यादा होते हैं हालांकि भाव के अलावा फ्री होल्ड जमीन के फायदे भी कहीं ज्यादा होते हैं।


रहेजा इंपीरिया एक सिंगल टॉवर प्रोजेक्ट है जो कि 54 मंजिल तक बनाया जा रहा है। इंपीरिया में बड़े घरों का कॉनफिग्रेशन है यानि यहां पर 3, 3.5, 4, 4.5 और 5 बेडरूम के घर प्लान किए गए हैं। रहेजा इंपीरिया 30 से ज्यादा एमिनिटीज दी गई हैं जिन्हें अलग- अलग सेगमेंट में प्लान किया है।


इन घरों की कीमत साइज और लोकेशन के हिसाब से अलग- अलग है मसलन, अगर आप 3 बेडरूम का घर लेना चाहते हैं तो ये आपको मिलेगा साढ़े 7 करोड़ में, वहीं आप 4 बेडरूम का घर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खर्च करने होंगे 11.33 करोड़ रुपए। 5 बेडरूम का सबसे बड़ा घर खरीदने के लिए इंपीरिया में आपको खर्च करने होंगे 19.78 करोड़ रुपये इसके अलावा गर्वमेंट टैक्स और दूसरे खर्च आपको अलग से करने होंगे। यानि अगर पर स्क्वॉयर फीट में भाव की बात करें तो इंपीरिया में साइज, फ्लोर, और व्यू कि हिसाब से 55000 से लेकर 70000 वर्ग मीटर का भाव आपको मिलेगा। रहेजा इंपीरिया को कंपनी ने 2014 से बनाना शुरू किया था और इसे 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। रहेजा युनिवर्सल के पुराने प्रोजेक्ट्स का रेकॉर्ड देखते हुए ये उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी इसे तय वक्त पर पूरा कर लेगी।