Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

इंडिया रियल एस्टेटः स्मार्ट सिटी की राह पर उदयपुर

प्रकाशित Mon, 27, 2017 पर 18:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

राजस्थान की राजधानी जयपुर से 412 किलोमीटर की दूरी पर स्थित उदयपुर, एक जमाने में मेवाड़ की राजधानी हुआ करता था। महाराजा उदय सिंह ने साल 1557 में उदयपुर को बसाया था और उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम उदयपुर पड़ा। अब उदयपुर, स्मार्ट सिटी बनने की राह पर आगे बढ़ गया है।


उदयपुर का इतिहास 600 साल पुराना है और ये शहर पर्यटन के लिए काफी मशहूर है। यही नहीं उदयपुर कला और संस्कृति का शहर भी है। उदयपुर, पूरब के वेनिस के नाम से भी जाना जाता है। अब स्मार्ट सिटी की राह पर आगे बढ़ने के साथ उदयपुर का चेहरा बदल रहा है।


उदयपुर, स्मार्ट सिटी की सूची में 20वें स्थान पर है। ये देश का सबसे तेजी से बढ़ता शहर है। माना जा रहा है कि स्मार्ट सिटी बनने से उदयपुर में टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। उदयपुर में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट पर खास जोर दिया जा रहा है। उदयपुर नगर निगम स्मार्ट शहर बनाने की तैयारी कर रही है।


उदयपुर में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर है और स्मार्ट सिटी में पानी संरक्षण को बढ़ावा मिल रहा है। टूरिज्म को लेकर खास योजना बनाई जा रही है। लिहाजा, अब उदयपुर ग्रोथ का केंद्र बन रहा है। उदयपुर में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है। उदयपुर को हाईटेक सिटी बनाने पर भी फोकस किया जा रहा है।


उदयपुर में इंडस्ट्री को भी बढ़ावा मिल रहा है। उदयपुर का नाम औद्योगिक शहर में भी शुमार होने लगा है। उदयपुर में कई इंडस्ट्रियल प्लांट मौजूद हैं और इससे हजारों लोगों को रोजगार मिल रहा है। उदयपुर, हायर एजुकेशन का हब बनने की ओर भी आगे बढ़ रहा है। उदयपुर में बड़े मैनेजमेंट संस्थान मौजूद हैं। उदयपुर का चौतरफा विकास हो रहा है। उदयपुर खाने-पीने के लिए भी मशहूर है।