जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Thu, 23, 2017 पर 17:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः नवी मुंबई में प्रॉपर्टी खरीदनी है। जेएनपीटी पोर्ट के नजदीक डोंगरी इलाके में 28-32 लाख रुपये में 1बीएचके लेने की सोच में हूं। फिलहाल कनेक्टिविटी की बड़ी दिक्कत है। डेवलपर्स भी छोटे और लोकल है। ऐसे में निवेश करना कितना फायदेमंद होगा?


परेश कारियाः जेएनपीटी पोर्ट के नजदीक डोंगरी, उल्वे, द्रोणागिरी उभरते हुए इलाके हैं। एयरपोर्ट और ट्रान्स हार्बर लिंक रोड बनने के एलान से यहां निवेश में तेजी आ सकती है। लेकिन कनेक्टिविटी की बड़ी दिक्कत है और रेलवे का काम अधुरा है। यह इलाका रहने के लिए अभी तैयार नहीं है। नए इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के चलते पिछले कुछ सालों में प्रॉपर्टी रेट भी काफी बढ़े है और सभी लोकल डेवलपर्स के प्रोजेक्ट हैं। लिहाजा निवेश से पहले कंस्ट्रक्शन क्वालिटी, कानूनी अप्रूवल जांच लें। खारघर से सटे तलोजा में निवेश करना बेहतर होगा। तलोजा पूरी तरह से डेवलप है और कई नामी डेवलपर्स के प्रोजेक्ट मौजूद है। अरिहंत ग्रुप का गेटेड कम्युनिटी प्रोजेक्ट अच्छा है।


सवालः लाख के बजट में 2बीएचके लेना है। सेलेस्टियल सिटी रावेत और गोदरेज इन्फिनिटी केशवनगर इन दो प्रोजेक्ट्स में से कहां निवेश किया जाए इस दुविधा में हूं। कौनसा इलाका एप्रिसिएशन के लिहाज से बेहतर है?


परेश कारियाः पुणे शहर के पश्चिम की तरफ रावेत इलाका है जो आईटी पार्क हिंजेवाड़ी के नजदीक है। शहर के पुर्व की तरफ केशवनगर इलाका है जो आईटी पार्क खराड़ी के नजदीक है। दोनों इलाके में प्रॉपर्टी के भाव काफी उंचे हैं। ईऑन आईटी पार्क के चलते खराड़ी के आसपास के इलाकों में तेज डेवलपमेंट हो रहा है। एप्रिसिएशन भी काफी तेज हो रह है। खराड़ी के महंगे होने से निवेशकों का रुख केशवनगर की तरफ बढ़ा है। केशवनगर, दो आईटी पार्क हडपसर और खराडी के बीच है। गोदरेज पुर्वांकुरा के प्रोजेक्ट अच्छे हैं। रावेत के बदले हिंजेवाड़ी में निवेश करें और हिंजेवाडी फेज 2 में यश्विन प्रोजेक्ट जरुर देखें। पुणे मेट्रो बनने की तैयारी चल रही है, यहां से बढ़िया रिटर्न की उम्मीद है।