Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः कहां प्रॉपर्टी खरीदना होगा फायदेमंद

प्रकाशित Wed, 27, 2017 पर 09:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ जुड़ेंगे जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर, मोहम्मद असलम।


सवालः गोदरेज गार्डन सिटी में निवेश किया है। 2016 में 1100 वर्गफूट का फ्लैट 42.50 लाख रुपये में लिया। क्या बेहतर रिटर्न कमाने के लिए निवेश में बने रहना चाहिए?


मोहम्मद असलमः गोदरेज प्रॉपर्टीज मार्केट के नामी डेवलपर है। अच्छी क्वालिटी और लोकेशन पर बना गोदरेज गार्डन सिटी प्रोजेक्ट है। 2-3 साल में बड़े एप्रिसिएशन की उम्मीद है। अगर रहने का इरादा ना हो तो रेंटल इनकम के मौके है।


सवालः बंगलुरू इलेक्ट्रॉनिक सिटी रोड पर अजंता प्राइम प्रोजेक्ट पसंद आया है। 3100 का भाव है। क्या इस भाव पर निवेश करना चाहिए 5 एलिमेंट्स डेवलपर के रेप्युटेशन की जानकारी भी चाहिए।


मोहम्मद असलमः इलेक्ट्रॉनिक सिटी निवेश के लिए बेहतरीन लोकेशन है। ठंडे रियल एस्टेट बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सिटी में अच्छी ग्रोथ आने की उम्मीद है। रोजगार का ठिकाना बनने के मौके है, इसलिए रिहायशी प्रॉपर्टी की मांग बढ़ सकती है। इइस इलाके में 3-4 साल में अच्छे एप्रिसिएशन की उम्मीद है। बढ़िया कनेक्टिविटी और सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर के चलते प्रॉपर्टी भाव में अच्छी तेजी देखने को मिली है।


सवालः रुस्तमजी ग्लोबल सिटी में 619 वर्गफूट का 2 बीएचके है। दिल्ली में तबादला हुआ है, इसलिए क्या इस प्रॉपर्टी को तुरंत बेचना सही होगा?


मोहम्मद असलमः रीसेल प्रॉपर्टी मार्केट अब तक नोटबंदी की मार से संभला नहीं है। विरार में प्रॉपर्टी की ओवर सप्लाई हो रही है। खरीदार नए प्रोजेक्ट में निवेश करना पसंद करते हैं। पानी और बिजली की परेशानी से निवेशक दूर रहना चाहते है। अगर पैसों की तुरंत जरुरत ना हो ता 1- 2 साल इंतजार करना ही बेहतर होगा। रुस्तमजी ग्लोबल सिटी की तरह कई बड़े टाउनशिप प्रोजेक्ट बन कर तैयार है। रिहायशी प्रॉपर्टी की ओवर सप्लाई और प्रॉपर्टी ऐसी जगह पर लेनी चाहिए जहां उसकी देखभाल करना आसान हो।