Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

रियल एस्टेट गाइड: अंधेरी में बढ़िया सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर

प्रकाशित Mon, 04, 2016 पर 14:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई का सबसे बड़ा सबर्ब अंधेरी। ये इलाका मुंबई शहर के पश्चिम में मौजूद है। ज्यादातर दूसरे सर्बब की तरह ही अंधेरी को भी दो भागों में बांटा गया है। अंधेरी ईस्ट और वेस्ट। अंधेरी वेस्ट का सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर काफी शानदार है। इलाके में मॉल्स, इंटरनेशनल स्कूल और हॉस्पिटल्स की भरमार है। अंधेरी वेस्ट फिल्म से जुड़े कारोबार के हब के तौर पर जाना जाता है। यही वजह है कि यहां बड़े से बड़े फिल्म प्रोडक्शन हाउस ने अपने ऑफिसेज बना रखे हैं। अंधेरी वेस्ट कनेक्टिविटी के लिहाज से लाजवाब है।


यहां से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के जरिए मुंबई एयरपोर्ट और टाउन के सभी खास हिस्सों में पहुंचा जा सकता है तो वहीं जेवीएलआर के जरिए ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे और नवी मुंबई के लिए सीधी तौर पर कनेक्ट है। मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन का अंधेरी स्टेशन तो यहां है साथ ही वर्सोवा से घाटकोपर जाने वाली मुंबई मेट्रो भी अंधेरी से होकर गुजरती है। इलाके की अहमियत को देखते हुए मुंबई ही नहीं देशभर के बड़े से बड़े बिल्डरों ने अंधेरी में अपने पांव जमाए हुए हैं।


मुंबई बेस्ड रुनवाल ग्रुप का नाम भरोसेमंद डेवलपर के तौर पर जाना जाता है। 1978 में शुरू हुई रुनवाल ग्रुप ने मुंबई के अलावा पुणे में भी कई प्रोजेक्ट बनाए हैं। अपने 38 साल के सफर में कंपनी ने रेजिडेंशियल, रिटेल और कमर्शियल प्रोजेक्ट मिलाकर 60 से ज्यादा लैंडमार्क प्रोजेक्ट्स तैयार किए हैं। कंपनी के डायरेक्टर संदीप रुनवाल अपने प्रोजेक्ट्स को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं और टीमवर्क को काफी अहम मानते हैं। मुंबई के अलग-अलग इलाकों में R सिटी के ब्रांड नेम से कंपनी ने कई मॉल्स भी बनाए हैं। मौजूदा वक्त में कंपनी के 15 प्रोजेक्ट अंडरकंस्ट्रक्शन हैं, जिनमें टाउशिप प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं।  


रुनवाल ग्रुप का एलिगांते एक प्रीमियम लग्जरी प्रोजेक्ट है। एलिगांते की सबसे खास बात है इसकी लोकेशन। एलिगांते अंधेरी वेस्ट के पॉश इलाकों में शामिल लोखंडवाला और लिंकरोड के बिल्कुल बीच में है। 5 एकड़ में बनने वाले एलिगांते में तीन मुख्य टॉवर है। एलिगांते का एलिवेशन काफी अलग तरह है। इस प्रोजेक्ट में 7 मंजिल तक पोर्डियम पार्किंग और एमिनिटीज बनाई जाएंगी तो वहीं रूफ टॉप एरिया को भी तीनों टॉवर से कनेक्ट रखा जाएगा। एलिगांते के तीनों ही टॉवर 27 मंजिल तक होंगे और इनमें 400 से भी ज्यादा घर बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट में 2.5 बीएचके से लेकर 5 बीएचके के घर बनाए जाने हैं। हालांकि इनमें भी कई तरह के एरिया ऑपेशन हैं। एलिगांते में 7 स्टार लेवल की आउटडोर और इनडोर एमिनिटीज प्लान की गई हैं। 2012 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट का स्ट्रक्चर फिनीशिंग की स्टेज पर है कंपनी की माने तो दिसंबर 2017 तक इसे पूरा भी कर लिया जाएगा।


रुनवाल एलिगांते एक प्रीमियम लग्जरी प्रोजेक्ट है इस लिहाज से इसके सैंपल  फ्लैट को भी काफी अलग तरह से प्लान किया गया है। मेन डोर से एंट्री करते ही सबसे पहले आपका स्वागत करती है 12.9 x 10 की एंट्रेंस लॉबी। इस लॉबी में फिलहाल आराम कुर्सी लगाई गई है। साथ ही हल्के स्टोरेज के लिए वॉल प्लेटफार्म और वुडन कैबिनेट बनाई गई है। इसका एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि घर में दाखिल होते ही सीधे तौर पर लिविंग एरिया नजर नहीं आता है। इससे आगे बढ़ते हैं तो मिलता है 5.4x7.3 पैसेज और काफी बड़ा लिविंग एरिया भी। ये सैपल फ्लैट है इस लिहाज से इसके इंटर्नल लेआउट में थोड़ा फेरबदल किया गया है।


लिविंग एरिया के डायमेंशन पर नजर डालें तो ये 23x12.8 यानि करीब 300 स्क्वॉयर फीट। लिविंग एरिया में सिटिंग के लिए काफी ज्यादा अरेंजमेंट किया गया है। एक ओर बिग साइज एल शेप सोफा लगाया गया है तो वहीं दूसरी ओर दो बड़े 2 सीटर सोफा लगाए गए हैं। इसके बाद भी काफी ज्यादा खुली जगह मिलती है। सिटिंग की प्लानिंग इस तरह से की गई हैं कि आपको इस हिस्से की भव्यता का अंदाजा मिल सकें।


लिविंग एरिया के फ्लोर पर इंपोर्टेड मार्बल लगाया गया है जो तकरीबन ऐसा ही आपको लगा कर दिया जाएगा। कमरे में दिन की रोशनी के लिए काफी बड़ी लगभग 27 फीट बाय 4 फीट चौड़ी बालकनी दी जाएगी। फिलहाल इस सैंपल फ्लैट में इस पोर्शन को टफन ग्लास से कवर किया गया है। लेकिन आपको यहां फुल हाइट फ्रेंच विंडो दी जाएगी। इस हिस्से को क्लासिक लुक देने के लिए दीवारों पर केमिकल मार्बल लगाया गया है लेकिन आपको जो दीवारे दी जाएंगी उनपर अक्रेलिक फिनिश पेंट होगा। लिविंग एरिया में एक ओर दीवार पर टीवी पैनल पर टीवी इंस्टॉल किया गया है और साथ ही मार्बल प्लेटफार्म और कैबिनेट बनाई गई हैं।


लिविंग एरिया के ठीक बगल में डायनिंग एरिया बनाया गया है। डायनिंग एरिया के डायमेंशन की बात करें तो ये 8.3 x10.4 है। डायनिंग एरिया में जगह का सही इस्तेमाल करते हुए 6 चेयर ग्लास डायनिंग टेबल लगाई गई है। हालांकि फ्लैट के एक्चुअल लेआउट में इस जगह आपको स्टडी रूम और स्टोर नजर आएगा, लेकिन ये एक सैंपल फ्लैट है इस लिहाज से यहां काफी कुछ बदलाव किए गए हैं।


डायनिंग एरिया के एक ओर कॉमन टॉयलेट है तो वहीं दूसरी ओर किचन। कॉमन टॉयलेट का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आपके घर में कोई गेस्ट आता है तो खाने के बाद हाथ धोने के लिए किसी बेडरूम के बाथरूम में जाने की जरूरत नही होगी। डायनिंग रूम के ठीक बगल में इस सैंपल फ्लैट का किचन बनाया गया है। किचन 9 x14.7 यानि फ्लैट को देखते हुए ये एक परफेक्ट साइज है।


किचन में दो तरफ काफी बड़ा प्लेटफार्म बनाया गया है जिनमें एक तो स्ट्रेट है बाकि दूसरा एल शेप प्लेटफार्म है। स्टोरेज की प्लानिंग यहां काफी अच्छी की गई है। वॉल पर तो कैबिनेट हैं साथ ही प्लेटफार्म के नीचे भी ढेर सारी कैबिनेट बनाई गई हैं। सबसे अच्छी बात इस किचन में ये है कि डिश वॉश एरिया को एकदम अलग कर दिया गया है। किचन में फ्रेश एयर और दिन की रोशनी के लिए 3 चौड़ी बालकनी दी गई है जिसका इस्तेमाल आप वॉशिंग एरिया के तौर पर भी कर सकते हैं। फिलहाल इस सैंपल फ्लैट में आपको ये बालकनी नजर नहीं आएगी लेकिन असल फ्लैट में ये जरूर होगी।


वीडियो देखें