Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

रियल एस्टेट गाइड: कैसा है तलोजा का अरिहंत अनाइका प्रोजेक्ट

प्रकाशित Sat, 08, 2017 पर 17:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई में घरों की कीमत आसमान छू रही है। ऐसे में छोटे बजट के घर खरीदार मुंबई के दूर दराज के इलाकों का रुख कर रहे हैं जिसका नतीजा कई नए रियल एस्टेट मार्केट उभर कर सामने आ रहे हैं। मुंबई से लगा नवी मुंबई भी इन्हीं रियल एस्टेट मार्केट्स में से एक है। अलग-अलग नोड में बना नवी मुंबई अब हर तरह के घर खरीदारों की पसंद बनता जा रहा है। पूरी तरह से विकसित वाशी से लेकर उभर रहे खारघर, उल्वे, और तलोजा तक आपको कांक्रीट जंगल नजर आएंगे। नवी मुंबई का तलोजा अब नए रियल एस्टेट के तौर पर उभर रहा है। खारघर से लगा दूसरा नोड तलोजा है। यहां रेलवे लाइन है मेट्रो का पहला स्टेशन है। फिलहाल तलोजा में शुरुआती इंफ्रास्ट्रक्चर की दरकार है जो विकसित भी हो रहा है। तोलजा नगर निगम के अंतर्गत आता है विकास की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। तलोजा से बेलापुर तक जाने वाली मेट्रो का काम जारी है जो उम्मीद है अगले एक-दो साल में पूरा हो जाएगा। तलोजा के पास खास अट्रैक्शन है सेंट्रल पार्क और खारघर गोल्फकोर्स। इसके अलावा फिलहाल तलोजा में बुनियादी सुविधाएं ऐसी नहीं है जिसकी तुलना आप वाशी या मुंबई से कर सकें। यही वजह है कि यहां का रियल एस्टेट मार्केट फिलहाल किफायती है।


नवी मुंबई के अरिहंत सुपर स्ट्रक्चर्स का नाम अफोर्डेबल सेक्टर में काफी भरोसेमंद डेवलपर के तौर पर जाना जाता है। 1994 से शुरू हुई अरिहंत स्ट्रक्चर्स आज एक नामी कंपनी बन चुकी है। कंपनी का पूरा फोकस उम्दा निर्माण और पूरी पारदर्शिता पर रहा है। जिसका नतीजा है कि हर साल कंपनी करीब 1000 हजार घरों को पजेशन देती है। ये दो दशक से ज्यादा भवन निर्माण में रहे हैं। आज 800 से 1000 घरों का पजेशन हर साल ये देते हैं। 1 करोड़ 20 लाख वर्ग फीट (12000 घर) के घरों का काम जारी हैं जिनमें पनवेल, नई मुंबई, जोधपुर में काम जारी है। अरिहंत सुपर स्ट्रक्चर्स का ज्यादातर काम नवी मुंबई में है लेकिन इसके अलावा कंपनी ने राजस्थान में भी अपने कारोबार का विस्तार किया है। अ रिहंत ग्रुप ने अफोर्डेबल सेक्टर में शानदार काम कर के दिखाया है। मौजूदा वक्त में कंपनी कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है जिनमें से एक है नवी मुंबई के तलोजा में बन रही मिनी टाउनशिप अरिहंत अनाईका।


तलोजा में प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन से करीब 2 किलोमीटर और मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाइवे से करीब 5 किलोमीटर दूरी पर बन रहा है अरिहंत ग्रुप का प्रोजेक्ट अरिहंत अनाइका। 5.5 एकड़ में बन रही ये कम्युनिटी टाउनशिप पूरी तरह अफोर्डेबल प्रोजेक्ट है। ये साढ़े 5 एकड़ में है जो पीएसी की हद में है जहां सारा इंफ्रास्ट्रक्चर पीएमसी देगी। अनाईका में 4 मंजिल की 20 विंग्स बनाई जानी है जिसे दो फेज में पूरा किया जाएगा। फिलहाल पहले फेज पर काम जारी है जिसे दिसंबर 2017 तक तैयार किया जाना है। अरिहंत अनाइका में सर्विस सेक्टर के लोगों को ध्यान में रखते हुए 1, 2 और 3 बेडरूम के 348 घर बनाए जाने हैं। अरिहंत अनाइका में ग्राहकों के लिए कई एमिनिटीज भी प्लान की गई हैं जिनमें ज्यादातर पहले फेज के साथ ही तैयार की जाएंगी।


अरिहंत अनाईका में घरों की कीमत पर नजर डालें तो यहां आपको 3850 रुपये प्रति वर्गफुट का भाव मिलेगा। इसके अलावा आपको 350 रुपये प्रति वर्गफुट के हिसाब से डेवलपमेंट चार्जेस देने होंगे। 25000 रुपये हर घर के हिसाब से क्लब चार्जेस देने होंगे साथ ही रजिस्ट्रेशन का खर्च भी अलग है। यानि सभी खर्चों को शामिल कर लें तो यहां आपको 1 बीएचके का घर करीब 35.55 लाख में पड़ेगा तो वहीं 2 बीएचके के घर की कीमत होगी करीब 52.66 लाख और 3 बीएचके के लिए आपको देने होंगे करीब 75.39 लाख रुपये। हालांकि प्रोजेक्ट के शुरुआती दौर में कीमतें काफी कम थीं।


अरिहंत अनाईका अभी स्ट्रक्चर के लेवल पर है। लेकिन कंपनी का पूरा फोकस अनाईका के पहले फेज पर है जिसे वो दिसम्बर 2017 तक पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कंपनी के बीते प्रोजेक्ट्स और कंपनी की साख पर गौर करें तो उम्मीद की जा सकती है कि ये प्रोजेक्ट भी अपने तय वक्त पर पूरा हो जाएगा। हालांकि तलोजा को बेसिक स्तर पर डेवलप होने में कितना वक्त लगेगा ये सोचने वाली बात है।