Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

इंडियाफर्स्ट गारंटीड रिटायरमेंट प्लान की खासियत

प्रकाशित Sat, 06, 2016 पर 14:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पर्सनल फाइनेंस यानि आपकी जिंदगी की वो प्लानिंग जहां आप अपने सभी आर्थिक फैसलें, बेखोफ, और बेफिकर होकर ले सकें। योर मनी आपको इन्ही फैसलों को लेने का भरोसा देता है और इसमें हम आपकी मदद करते है फाइनेंशियल गाइड बनकर। आज योर मनी में हम बजाज कैपिटल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट विश्वजीत पाराशर से जानेंगे इंडियाफर्स्ट गारंटीड रिटायरमेंट प्लान में क्या है खास और रिटायरमेंट के बाद कैसी हो आपकी जिंदगी। 


इंडियाफर्स्ट गारंटीड रिटायरमेंट प्लान की खासियत


इंडियाफर्स्ट प्लान रिटायरमेंट की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ये प्लान यूनिट लिंक नहीं, बल्कि एंडोमेंट प्लान है। प्लान में शुरुआती दौर में गारंटीड रिटर्न मिलेगा और फिर आगे बोनस भी मिलेगा। शुरुआती दौर में प्रीमियम पर सालाना 9 फीसदी रिटर्न मिलेगा और बाद में कंपनी के मुनाफे में से बोनस भी मिलेगा। इस प्लान में प्रीमियम पर 80(सीसीसी) के तहत टैक्स छूट मिलेगी। इसमें प्रीमियम एकमुश्त या किश्तों में भी दिया जा सकता है।


सवालः मैं सेवानिवृत्त हूं, मुझे मासिक आय के लिए 10 लाख रु का निवेश करना है। कोई ऐसा म्युचुअल फंड बताएं जिसमें बैंक या एमआईएम से ज्यादा रिटर्न मिले लेकिन मूल रकम भी ना डूबे?


विश्वजीत पाराशरः बेहतर रिटर्न के लिए आप पोर्टफोलियो डायवर्सिफाइड करें। 5 लाख रु 3-5 साल के लिए मंथली इनकम प्लान में निवेश करें, 3 लाख रु 5-7 साल के लिए बैलेंस फंड में निवेश करें और बाकी 2 लाख रु 7 साल के लिए लार्ज कैप फंड में लगाएं। रिलायंस मंथली इनकम प्लान, यूटीआई एमआईएस एडवांटेज प्लान, एसबीआई मैग्नम एमआईपी, आईसीआईसीआई प्रू एमआईपी 25 प्लान देख सकते हैं।  


वीडियो देखें